गलती से किसी के अकाउंट में ट्रांसफर पैसा आपको वापस भी मिल सकता है, जानिए कैसे?

By विंध्यवासिनी सिंह | Mar 11, 2024

अब चाहे सब्जी वाला, चाहे पान की दुकान, चाहे फल विक्रेता, हर जगह आपको ऑनलाइन पेमेंट यानी कि यूपीआई पेमेंट की सुविधा आसानी से मिल जाती है। अब आप कुछ ₹20 का भी सामान खरीद रहे हैं तो आप यूपीआई पेमेंट के माध्यम से कैशलेस पेमेंट कर पाते हैं। 


जितनी तेजी से यह सुविधा लोगों ने अडॉप्ट किया है, उतनी ही तेजी से इसमें कई सारी गड़बड़ियां भी देखने को मिली हैं। मुख्य तौर पर कई बार गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं और उसके बाद मुसीबत का दौर शुरू हो जाता है।

  

लोग यह मान लेते हैं कि अब दूसरे के अकाउंट में गया हुआ पैसा वापस आना काफी मुश्किल है,अगर वह बंदा खुद उसे पैसे को रिफंड नहीं करता है तो! लोग मान के चलते हैं कि अब गलती से दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा उन्हें वापस नहीं मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: अब WhatsApp के माध्यम से ही बुक करें दिल्ली मेट्रो का टिकट बिना लाइन में खड़े हुए, जानें कैसे

अगर आप भी यही धारणा बनाकर चल रहे हैं तो यह इनफॉरमेशन आपके काफी काम आने वाली है क्योंकि आपके इस केस में NPCI आपकी काफी मदद करने वाली है एनपीसीआई यानी कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI)जो इस तरीके के केसेस में काफी मददगार साबित हो सकती है। 


आईए जानते हैं आप कैसे अपने पैसे को वापस पा सकते हैं जो गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है। 


सबसे पहले आपको NPCI की वेबसाइट पर जाना है जो की www.npci.org.in है अब जब आप वेबसाइट ओपन करते हैं तो आपको राइट साइड में Get in touch का ऑप्शन दिखाई देगा, इसमें आपको यूपीआई कंप्लेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक मेनू खुलेगा जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

  

यहां पर आप अपनी सुविधा के अनुसार एक ऑप्शन चुन सकते हैं जिस संबंध में आपको शिकायत करनी है, जैसे कि आपने गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने की शिकायत करनी है तो आप यहां पर जाकर कंप्लेंट कर सकते हैं। और यहां से आप ट्रांजैक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करके सभी जरूरी जानकारी जो वहां पर मांगी जा रही है उसे भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें। 


इस कंप्लेंट के बाद आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों के बाद आपके पैसे आपके अकाउंट में वापस आ जाएंगे। 


तो अब आगे से अगर आपने पेमेंट करते समय गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो चिंता मत कीजिए और एनपीसीआई की वेबसाइट पर जाकर अपनी कंप्लेंट कर अपने पैसे वापस पाया जा सकता है। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi