XI Jinping ने ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति से की मुलाकात, कहा- परिवार के पुनर्मिलन'को कोई नहीं रोक सकता

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2024

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ से मुलाकात की और उन्हें बताया कि बाहरी अनुमान ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों किनारों के बीच पारिवारिक पुनर्मिलन को नहीं रोक सकते हैं और ऐसा कोई मुद्दा नहीं है जिस पर चर्चा नहीं की जा सकती। यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि 1949 में पराजित रिपब्लिक ऑफ चाइना सरकार के ताइवान भाग जाने के बाद से किसी भी सेवारत ताइवानी नेता ने चीन का दौरा नहीं किया है।

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: चुनावी समर में सियासी अखाड़े का मुद्दा बना चीन, क्या पलट पाएगी बाजी?

2008 से 2016 तक राष्ट्रपति रहे मा पिछले साल चीन की यात्रा करने वाले पहले पूर्व ताइवानी नेता बने थे और अब पूरे जलडमरूमध्य में बढ़ते सैन्य तनाव के समय वह देश की अपनी दूसरी यात्रा पर हैं। इस बार मा के शी से मिलने की व्यापक उम्मीद थी, उन्होंने पहली बार 2015 के अंत में सिंगापुर में एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के लिए शी से मुलाकात की थी, जो कि वर्तमान ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के चुनाव जीतने से कुछ समय पहले हुई थी।

इसे भी पढ़ें: AUKUS Submarine समझौते को ताइवान से जोड़ने की अमेरिकी योजना से चीन नाराज

चीन की राजधानी बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में हुई बैठक में शी ने मा से कहा कि जलडमरूमध्य के दोनों ओर के लोग चीनी हैं। ताइवानी मीडिया द्वारा रिपोर्ट की गई टिप्पणियों में शी ने कहा कि बाहरी हस्तक्षेप देश और परिवार के पुनर्मिलन की ऐतिहासिक प्रवृत्ति को नहीं रोक सकता। चीन द्वीप देश ताइवान को अपनी मुख्य भूमि का हिस्सा होने का दावा करता है और आवश्यकता पड़ने पर बलपूर्वक इसे पुनः प्राप्त करने की कसम खाई है। मा राष्ट्रवादियों के राजनेताओं की एक लंबी श्रृंखला का अनुसरण करते हैं, जिन्हें केएमटी (कुओमिन्तांग) के नाम से भी जाना जाता है।  

प्रमुख खबरें

Ballia में छात्रा से दुष्कर्म के बाद तस्वीर और वीडियो सार्वजनिक करने के दोषी शिक्षक को 25 साल की जेल

किरदार चुनते वक्त इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता कि लोग क्या कहेंगे : Manoj Bajpayee

Satwik-Chirag ने Thailand Open जीत के बाद विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल की

Sunak ने Britain में मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाए जाने के दशकों पुराने प्रकरण को लेकर माफी मांगी