इंफ्रारेड फेस अनलॉक फीचर के साथ शाओमी एमआई 8 लॉन्च, जानें कीमत

By शैव्या शुक्ला | Jun 01, 2018

चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने आज अपना दूसरा फ्लैगशिप स्मार्टफोन एमआई 8 लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने यह अपने वार्षिक प्रोडक्ट लॉन्च इवेंट में इस हैंडसेट से पर्दा उठाया है। इसे शाओमी की 8वीं एनिवर्सरी के नाम पर रखा गया है। एमआई 8 फोन के अलावा कंपनी ने एमआई 8 एसई, एमआई 8 एक्सप्लोरर एडिशन, एमआई बैंड 3, एमआई टीवी 4, एमआई वीआर स्टैंडअलोन और एमआईयूआई 10 लॉन्च किया है। शाओमी कंपनी के फ्लैगशिप वाली एमआई 8 एसई कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर दिया गया है। एमआई 8 एसई का डिज़ाइन और नॉच बिलकुल एमआई 8 की तरह है, लेकिन कंपनी ने इसे मिड रेंज के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए बनाया है। इसी कारण, इसके स्पेसिफिकेशन्स में भी अंतर है। इन दोनों ही फोन को चार कलर वैरिएंट में पेश किया गया है। 

एमआई 8 स्पेसिफिकेशन्स-

 

शाओमी मी 8 फोन में 6.21 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले + (2248x1080 पिक्सल) और 18:7:9 का आस्पेक्ट रेशियो दिया गया है। इसमें सैमसंग द्वारा निर्मित सुपर एमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल है। एमआई 8 में डिस्प्ले के टॉप पर नॉच दिया गया है, जिसमें इंफ्रारेड फेस अनलॉक सेंसर दिया हुआ है। इसे एप्पल फेस आईडी टेक्नोलॉजी जितना सुरक्षित माना गया है। साथ ही, इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर बैक में दिया गया है। एमआई 8 के नॉच पर 20 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा, प्रोक्सिमिटी सेंसर, इंफ्रारेड लाइटिंग, इयरपीस और इंफ्रारेड लेंस दिया गया है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 चिपसेट के प्रोसेसर पर रन करेगा, जिससे इस फोन की परफोर्मेंस अच्छी होगी। फोन में 3400 एमएएच की बैटरी के साथ कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, फिंगरप्रिंट सेंसर, यूएसबी टाईप-सी चार्जिंग मौजूद है। स्टोरेज के लिए इस फोन में तीन विकल्प हैं- 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी।

 

शाओमी एमआई 8 में एक और अच्छा फीचर दिया है, जो है डुअल फ्रिक्वेंसी वाला जीपीएस। कंपनी का दावा है कि यह फीचर सिग्नल की परेशानी को काफी हद तक कम कर देता है और नेविगेशन को भी सही कर देता है।

 

एमआई 8 का कैमरा-

 

एमआई 8 फोन के रियर में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं जिनसे कम रोशनी में बेहतर तस्वीरें आने का दावा किया गया है। अंधेरे में फेस अनलॉक करने के लिए इसमें इंफ्रारेड लाइटिंग और इंफ्रारेड लेंस दिया गया है। फोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जो अपर्चर एफ/2.0 के साथ आता है। इसके अलावा इसमें एलईडी फ्लैश लाइट भी दी गई है। अच्छी फोटो के लिए फोन के फ्रंट कैमरा में 1.8 माइक्रोन-पिक्सल साइज़, एआई आधारित पोर्ट्रेट ब्यूटी एंड सेल्फी फीचर मौजूद है। साथ ही एमआई 8 में डुअल पिक्सल ऑटोफोकस, एआई पोर्ट्रेट्स, सीन डिटेक्शन और विडियो एडिटिंग जैसे मोड भी हैं।

 

शाओमी एमआई 8 की कीमत और उपलब्धता-

 

शाओमी ने इस प्रीमियम फोन को कई स्टोरेज और रैम विकल्प में पेश किया है। जिसमें 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जिसकी कीमत 2699 चीनी युआन यानी 28,350 रुपये है। वहीं इस मॉडल के दूसरे वेरिएंट में 6 जीबी रैम+128 जीबी की कीमत 2999 चीनी युआन यानी 31,600 रुपये है। वहीं, 6 जीबी रैम+256 जीबी वैरिएंट की कीमत 3299 चीनी युआन (लगभग 34,655) रुपये है। स्मार्टफोन को व्हाइट, गोल्ड, लाइट ब्लू और ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया जाएगा। एमआई 8 का टॉप वेरिएंट एक्सप्लोरर एडिशन में 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है, जिसके लिए आपको 3,699 चीनी युआन (करीब 39,000 रुपये) चुकाने होंगे। यह स्मार्टफोन चार कलर वैरिएंट में उपलब्ध है- व्हाइट, गोल्ड, लाइट ब्लू और ब्लैक। 

 

शाओमी एमआई 8 फिलहाल चीन में ही उपलब्ध है। लेकिन उम्मीद है की इसे भारत व 8 अन्य देशों में जल्द ही पेश किया जाएगा। अभी फोन के भारतीय मार्केट में आने को लेकर कोई जानकारी नहीं है।

 

-शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान