The Romantics | यश चोपड़ा ने कभी नहीं की विदेशी फिल्मों की नकल, प्यार-मोहब्बत की खुशबू से महकाया हिंदी सिनेमा

By रेनू तिवारी | Feb 02, 2023

हिन्दी सिनेमा में दिग्गज फिल्म निर्माता यश चोपड़ा (Yash Chopra) का नाम बुलंदियों पर हैं। बॉलीवुड में यश चोपड़ा के बैनर की फिल्मों को आज तक कोई भी बीट नहीं कर पाया हैं। ये फिल्में सदाबहार है और बॉलीवुड की पहचान हैं। 'वीर-जारा', 'डर', 'दिल तो पागल है', 'सिलसिला', 'कभी कभी' और 'जब तक है जान' जैसी फिल्मों ने बॉलीवुड का लोहा दुनिया के सामने मनवाया हैं। आज भले ही यश चोपड़ा हमारे बीच नहीं है लेकिन जिस तरह से उन्होंने मौहब्बत की परिभाषा को बड़े पर्दे पर पेश किया है उसने हमारे समाज में प्यार के स्तर को और उंचा किया हैं। प्यार पाने का नाम नहीं ब्लकि त्याग हैं, प्यार में मिटना नहीं जीना होता हैं, सच्ची मोहब्बत लोगों को आबाद करती है बर्बाद नहीं... प्यार की ऐसी कई परिभाषाओं को यश जी ने बड़े पर्दे के माध्यम से लोगों के दिलों में जगाया हैं। आज भी लोग बड़े ही चाव से ये फिल्में देखते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Bheed Release Date | राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर स्टारर 'भीड़' को मिली नई रिलीज डेट, जानें कब देगी दस्तक


फिल्म इंडस्ट्री दिग्गज यश चोपड़ा के रोमांटिक नजरिये पर अब एक डॉक्यूमेंट्री बनायी गयी हैं। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम- 'द रोमांटिक' हैं। इसे वैलेनटाइन डे के दिन 14 फरवरी को रिलीज ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफलिक्स पर रिलीज किया जाएगा। यश चोपड़ा की फिल्मों में काम कर चुके सितारों से उनके अनुभवों के बारे में बात की हैं। डॉक्यूमेंट्री में आप देखेंगे कि कैसे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, करण जौहर, रानी मुखर्जी और आमिर खान जैसी नामी बॉलीवुड हस्तियों ने यश चोपड़ा के साथ काम किया। सभी सितारों ने अपने अलग-अलग अनुभवों को साझा किया और कुछ खास घटनाओं का भी जिक्र किया हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Aashram में इंटिमेट सीन शूट करने में छूट गए थे Bobby Deol के पसीने, Esha Deol ने ऐसे की थी मदद


'द रोमांटिक' का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं और इस ट्रेलर में आप आने वाली डॉक्यूमेंट्री की झलकियां देख सकते हैं। सितारों को यश चोपड़ा के साथ अपने किस्सों को साझा करते हुए देख सकते हैं। क्लिप में शाहरुख खान से लेकर काजोल, अभिषेक बच्चन, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और ऋतिक रोशन तक कई हस्तियां यश राज फिल्म्स के बारे में बात करती हैं। उन्होंने कई फिल्मों के लिए प्रोडक्शन हाउस के तहत काम किया है।


अभिषेक बच्चन कहते हैं, “भारत से बाहर आने वाली फिल्में हमारी संस्कृति के लिए पूरी तरह से अनूठी हैं। यश जी किसी और की तरह बनने की कोशिश नहीं करते थे। करण जौहर अगले दृश्य में दिखाई देते हैं और बताते हैं कि कैसे यश चोपड़ा की फिल्मों ने उनके शुरुआती वर्षों के दौरान उनका ध्यान खींचा। यश और आदित्य चोपड़ा दोनों के साथ काम करने वाले अमिताभ ने कहा, "वह एक युवा निर्देशक थे जो अलग-अलग फिल्में बनाना चाहते थे।"


शाहरुख खान को आज रोमांस का बादशाह भी इस यश चोपड़ा की ही वजह से कहा जाता है।

 

प्रमुख खबरें

प्रिय नरेंद्र के दोस्त के पास जिनपिंग, यूरोप में कमजोर होती पकड़ के बीच चीन राष्ट्रपति मैक्रों से क्या करेंगे मिन्नत?

Sikkim Profile: देश का 22वां राज्य है सिक्किम, यहां समझिए इसका सियासी समीकरण

MI vs KKR Preview: खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई की कोलकाता से भिड़ंत, प्लेऑफ की राह मुश्किल

मुलायम के गढ़ में CM योगी का रोड शो, बुलडोजर पर खड़े होकर लोगों ने किया स्वागत, बोले- इस बार इतिहास रचेगा