FIFA World Cup 2022 के लिए पीले और लाल कार्ड, जानें क्या हैं इस बार के नियम

By रितिका कमठान | Nov 22, 2022

फीफा वर्ल्ड कप के शुरू होने से फुटबॉल प्रेमियों का इंजतार खत्म हो गया है। दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट में से एक फीफा विश्व कप 2022 में मैच के दौरान खिलाड़ी कोई गलती ना करें इसके लिए कुछ खास नियम भी बनाए जाते है। 

 

बता दें कि फुटबॉल मैच के लिए हर टीम में कुल 11-11 खिलाड़ी होते है। खेल में दोनों टीमों के पास अपने गोल पोस्ट की रक्षा के लिए एक गोल कीपर होता है। फुटबॉल में विरोधी टीमें बार बार गोलपोस्ट में गोल करने की कोशिश करती है, जबकि गोलकीपर इसे रोकने की कोशिश करते है। फुटबॉल का एक मैच कुल 90 मिनट का होता है। इस 90 मिनट के मैच को 45-45 मिनट के दो हिस्सों में बांटा जाता है। हालांकि कई बार खेल 90 मिनट से अधिक समय के लिए भी खेला जाता है, जिसके लिए कई कारण हो सकते है।

 

दिया जाता है रेल और येलो कार्ड

मैच के दौरान खिलाड़ियों को कई नियमों का पालन करना होता है। फुटबॉल में रेड और येलो कार्ड के जरिए नियमों का पालन किया जाता है। फाउल होने पर नियमों के तहत ये कार्ड दिए जाते है। इसके अलावा अगर फाउल होता है को ऑफसाइड का पालन होता है। ऑफसाइड में खिलाड़ी गेंद का बचाव किए बिना दूसरे खिलाड़ी के आगे नहीं जा सकता है। अगर विपक्षी टीम के गोल रेखा के पास कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो इसे फाउल माना जाता है। 

 

इसके अलावा रेड और येलो कार्ड भी खिलाड़ी को फाउल करने पर दिया जाता है। फीफा में एक येलो कार्ड दिया जाता है। अगर खिलाड़ी को रेफरी कोई गलत व्यवहार करते हुए देखता है तो खिलाड़ी को येलो कार्ड दे सकता है। येलो कार्ड मिलने के बाद खिलाड़ी को मैदान से बाहर बैठना होता है। ऐसे में येलो कार्ड मिलना किसी भी टीम के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल अगर किसी खिलाड़ी को येलो कार्ड मिला है तो उसकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को मैदान में जाने की इजाजत नहीं होती है यानी टीम एक खिलाड़ी की कमी के साथ मैच खेलती है। 

 

वहीं रेड कार्ड भी गलत व्यवहार के लिए खिलाड़ी को दिया जाता है। अगर किली खिलाड़ी को एक लाल कार्ड मिलता है तो वो अगले मैच से भी बाहर हो जाता है। इसके अलावा कई मामलों में फीफा कार्ड मिलने वाले खिलाड़ियों पर अतिरिक्त जुर्माना भी लगाती है। बता दें कि फुटबॉल के नियमों के मुताबिक किसी टीम को 5 रेड कार्ड दिखाए जाएं तो मैच खत्म हो जाता है। फुटबॉल का कोई भी मैच सात खिलाड़ियों से कम के साथ नहीं खेला जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

Jharkhand में ED का बड़ा एक्शन, नोटों का अंबार मंत्री के पीएस के घर मिला

भाजपा ने आयोग से निकम को ‘बदनाम’ करने के लिए वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया

Southern Lebanon में इजराइली हमले में चार नागरिकों की मौत: मीडिया

Puri Assembly Seat के कांग्रेस उम्मीदवार पर हमला, घायल