CAA से भड़की आग, जाफराबाद और मौजपुर में हुई बेकाबू

By शुभम यादव | Feb 24, 2020

 जाफराबाद में प्रदर्शन कर रही हिंसक भीड़ ने उग्र रुख अख्तियार कर लिया है। प्रदर्शनकारी पुलिस पर पथराव कर रहे हैं। इस हिंसक प्रदर्शन के बीच एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। जाफराबाद में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर ने कमान संभालते हुए प्रदर्शनकारियों को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन जब वह नहीं माने तो पुलिसकर्मियों को मजबूरन आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। सोमवार को सुबह से ही जाफराबाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस काबू पाने की कोशिश में  लगी है लेकिन प्रदर्शनकारी आगजनी पर उतर आए हैं।

दिल्ली के चांदबाग इलाके में कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। बताया जा रहा है कि चांद बाग के पास स्थित पेट्रोल पंप पर भी आगजनी की गई है। 

इसे भी पढ़ें: उत्तरपूर्वी दिल्ली में झड़प: केजरीवाल ने LG और गृह मंत्री से की कानून-व्यवस्था बहाल करने का अनुरोध

 

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगाई गुहार 

 

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए जाफराबाद मौजपुर, चांदबाद व करावल नगर इलाके में जारी हिंसक प्रदर्शन पर केंद्र सरकार से गुहार लगाते हुए मांग की और कहा- केंद्रीय गृहमंत्री और एलजी दिल्ली की कानून व्यवस्था को बहाल करने का प्रयास जल्द करें। 

दिल्ली के यमुना पार के कई इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन जारी है, इस प्रदर्शन में अब इस कानून के समर्थक और इस कानून का विरोध करने वाले आमने सामने आ चुके हैं। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे मुस्लिम महिलाएं लगातार धरने पर बैठी हुई हैं, वहीं मौजपुर शनि मंदिर के पास सीएए के समर्थक धरना दे रहे हैं। 

बीते दिनों रह-रहकर कई बार जाफराबाद के प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच पथराव हुआ। जिसमें पुलिस को कई बार आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े लेकिन सोमवार को सुबह से ही जाफराबाद के प्रदर्शनकारी हिंसक नजर आए। प्रदर्शनकारियों ने हिंसक रुख अख्तियार करते हुए कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। बताया जा रहा है, कई घरों को भी आग लगा दी गई। 

शनिवार की देर रात से शुरू हुआ प्रदर्शन कैसे हुआ उग्र

 

शनिवार रात करीब 11:00 बजे नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में लगभग 500 मुस्लिम महिलाओं ने जाफराबाद के मुख्य रोड को बंद करने का प्रयास किया था ये क्रम रविवार को भी जारी रहा। लेकिन इस प्रदर्शन से खफा होकर इस कानून के समर्थक भी रविवार करीब 3.30 बजे सड़क पर आ गए। CAA के समर्थकों ने मांग करते हुए सड़क जाम करते हुए कहा जब तक कानून का विरोध करने वाले सड़क से नहीं हटेंगे तब तक सड़क को जाम रखा जाएगा। पुलिस ने हालात पर काबू पाने की कोशिश की। लेकिन शाम 4:00 बजे के करीब दोनों गुटों के बीच पथराव शुरू हो गया। 

 

 

प्रमुख खबरें

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल को लेकर डीके शिवकुमार ने अमित शाह पर बोला हमला, कहा- अभी भी जेडीएस के साथ गठबंधन में क्यों?

LSG vs MI IPL 2024: लखनऊ और मुंबई के बीच भिड़ंत, यहां देखें दोनों की प्लेइंग 11

Uttar Pradesh : बिजनौर में ट्रक कार पर गिरा, आग लगने से कार चला रहे युवक की मौत

एक साथ होकर वोटों का जिहाद...सलमान खुर्शीद की भतीजी ने की मुसलमानों से की खास अपील