आपातकाल के ‘काले दौर’ को पाठ्य पुस्तकों में शामिल की जाएगी: जावडेकर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 26, 2018

नयी दिल्ली। आपातकाल को ‘काला अध्याय’ और देश में लोकतंत्र पर हमला बताते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज कहा कि उनका मंत्रालय इसपर कुछ सामग्री पाठ्य पुस्तकों में शामिल कराने पर काम करेगा, ताकि नयी पीढ़ी को इस बारे में जागरूक किया जा सके। आपातकाल के दौरान जेल गए पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने के लिये आयोजित दिल्ली भाजपा के एक कार्यक्रम में जावडेकर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देश में प्रेस और न्यायपालिका की स्वतंत्रता के बारे में बात करने से पहले ‘ माफी ’ मांगनी चाहिये। 

 

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने 25 जून 1975 को देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की थी। भाजपा मुख्यालय में यहां एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा, ‘‘हमारे पाठ्यपुस्तकों में आपातकाल पर कुछ अध्याय और स्तंभ हैं, उसकी समीक्षा की जाएगी और इस काले अध्याय और देश में लोकतंत्र पर हमले को पुस्तकों में और जगह दी जाएगी, ताकि नयी पीढ़ी को जागरूक किया जा सके। हम इसपर निश्चित रूप से काम करेंगे।’’ 

 

जावडेकर ने कहा कि आपातकाल अब महज शब्द लगता है, लेकिन यह वास्तव में ‘बहादुरी की कहानी’ और ‘संघर्ष का उत्सव’ है, जो पाबंदियों और अधिकारों में कटौती के दौर को खत्म करने के लिये लड़ा गया था। 

प्रमुख खबरें

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया