स्वतंत्रता दिवस पर सभी धर्मों के लिए खुलेगी ‘स्पेनी मस्जिद’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2018

हैदराबाद। तेलंगाना के हैदराबाद में आपसी सौहार्द को बढ़ाने के लिए एक सदी से अधिक पुरानी ‘जामा मस्जिद ऐवान ए बेगमपेट’ को स्वतंत्रता दिवस पर सभी धर्मों के लिए खोला जायेगा। इसे स्पेनी मस्जिद के नाम से जाना जाता है। बेगमपेट क्षेत्र में स्थित 112 साल पुरानी ऐतिहासिक मस्जिद का निर्माण 1906 में किया गया था। इसे विशेष तौर पर मूरिश और तुर्की बनावट के लिए जाना जाता है। 

 

इसकी देखरेख करने वाले पैगाह परिवार के सदस्य एमए फैज खान ने कहा, ‘‘हमने ‘विजिट माई मॉज्क’ कार्यक्रम के तहत सभी धर्मों के लोगों को आमंत्रित किया है। इस पहल से राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलेगा। यह भारतीय मुस्लिम समूदाय की संस्कृति और मूल्यों के बारे में जानने का एक मौका होगा।’’ पैगाह के अमीर सर विकार उल उमरा ने 1887 में अपने यूरोप के दौरे के बाद स्पेन की मूर स्थापत्य कला से प्रभावित होकर इस मस्जिद का निर्माण कराया था। 

 

खान ने बताया, ‘‘वर्तमान दुनिया में कई तरह की भ्रांतियां हैं...दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से अवरोध खड़े किए जा रहे हैं और इसलिए हम चाहते हैं कि इसे खत्म करने के लिए लोग एक दूसरे के नजदीक आये...यह भाईचारा बढ़ाने की कोशिश है और इसमें सभी का स्वागत है।‘‘ इन्टैक तेलंगाना की सह समन्वयक पी अनुराधा रेड्डी ने कहा कि यह शहर के स्थापत्य का रत्न है।

 

स्वतंत्रता दिवस पर सभी धर्मों के लोगों को आमंत्रित करने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा विचार है...सभी धर्मों के लोगों को एक दूसरे के बारे में जानने को मिलेगा। यह खुशी की बात है कि दूसरे धर्म के लोग इसके स्थापत्य के बारे में जान सकेंगे।’’ 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA