Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 06, 2024

यरुशलम । इजराइली सेना ने हजारों फलस्तीनियों से कहा है कि वे दक्षिणी गाजा शहर रफ़ाह को खाली कर दें। इससे संकेत मिलते हैं कि वहां जल्द ही जमीनी हमला हो सकता है। इजराइली सेना की इस घोषणा ने सीआईए के निदेशक सहित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों के संघर्ष विराम के अंतिम प्रयासों को जटिल बना दिया है। हमास और प्रमुख मध्यस्थ कतर ने चेतावनी दी है कि रफ़ाह पर आक्रमण वार्ता को पटरी से उतार सकता है। इजराइल ने सात महीने के युद्ध के बाद रफ़ाह को हमास का अंतिम महत्वपूर्ण गढ़ बताया है। उसके नेताओं ने बार-बार कहा है कि उन्हें इस्लामी आतंकवादी समूह को हराने के लिए जमीनी आक्रमण करने की आवश्यकता है। 


सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि लगभग 100,000 लोगों को इज़राइल द्वारा मानवीय क्षेत्र घोषित, नजदीक के मुवासी में जाने का आदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इजराइल एक सीमित दायरे वाले अभियान की तैयारी कर रहा था और वह यह नहीं कहेगा कि यह शहर पर व्यापक आक्रमण की शुरुआत थी। पिछले अक्टूबर में इजराइल ने औपचारिक रूप से जमीनी आक्रमण शुरू करने की घोषणा नहीं की। हालांकि हमास के हमले के जवाब में शुरू हुई उसकी कार्रवाई आज भी जारी है। शोशानी ने कहा कि इजराइल ने निकासी क्षेत्र का एक नक्शा प्रकाशित किया है। इसके बारे में आकाश से गिराए गए पर्चों, टेक्स्ट मैसेज और रेडियो प्रसारण के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। 


इजराइल की सेना ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि वह आतंकवादियों के खिलाफ बहुत ताकत के साथ कार्रवाई करेगी। रफ़ाह पर आक्रमण करने की इजराइल की योजना से दुनिया की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि इससे वहां शरण लिए हुए दस लाख से अधिक फलस्तीनी नागरिकों को नुकसान हो सकता है। इजराइली रक्षा बल के एक बयान के अनुसार, लोगों से कहा गया है कि वे तट के पास इजराइल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में चले जाएं। सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी सहित सहायता का विस्तार किया है। यह घोषणा नाजुक दौर से गुजर रही संघर्ष विराम वार्ता के बीच की गई है। आशंका है कि इजराइल जल्द ही जमीनी हमला करेगा। इजराइल बचे हुए हमास आतंकवादियों को खत्म करने का संकल्प जता चुका है। 


रविवार को इजराइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया कि हमास किसी समझौते को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने निकट भविष्य में रफ़ाह में एक शक्तिशाली अभियान चलाए जाने की चेतावनी दी। उनकी यह टिप्पणी तब आई है जब हमास ने रविवार को इजराइल के मुख्य क्रॉसिंग पॉइंट पर हमला किया था, जिसमें तीन सैनिक मारे गए थे। यह कदम हमास आतंकवादियों द्वारा क्षेत्र से घातक रॉकेट हमले को अंजाम देने के एक दिन बाद उठाया गया है। रफ़ाह में लोगों को सोमवार की सुबह अरबी में लिखे कुछ पर्चे प्राप्त हुए जिसमें बताया गया कि पड़ोस के कौन से ब्लॉक को छोड़ने की जरूरत है और मानवीय क्षेत्रों का विस्तार कहां तक हुआ है। पर्चों में कहा गया है कि सहायता सेवाओं का दायरा उत्तर में दीर अल बलाह से गाजा पट्टी के मध्य में खान यूनिस शहर के केंद्र तक फैला रहेगा। रफ़ाह में फलस्तीनियों ने कहा कि लोग पर्चे प्राप्त करने के बाद अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए। अधिकतर लोगों ने कहा कि वे अकेले नहीं जाना चाहते और समूहों में यात्रा करना पसंद करते हैं।

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर साधा निशाना, जमशेदपुर की जनता को PM Modi ने याद दिलाई अपनी गारंटियां

Uttar Pradesh : पांचवें चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिष्ठा दांव पर

Bibhav Kumar की गिरफ्तार के खिलाफ सड़क पर उतरकर Arvind Kejriwal का प्रदर्शन, Swati Maliwal ने कसा तंज

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध