RBI के स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर में कोई नहीं ले रहा 10 रुपए का सिक्का

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2019

इम्फाल। यदि आप मणिपुर में किसी बस से यात्रा करना चाहते हैं या किसी किराने की दुकान में जाते हैं और आपके बटुए में 10 रुपए का सिक्का है, तो हो सकता है कि आपको बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नियमित स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर के लोग, खासकर छोटे कारोबारी 10 रुपए के सिक्के नहीं लेना चाहते।

इसे भी पढ़ें: नेत्रहीन लोगों के लिए RBI की पहल, जल्‍द लॉन्‍च होगा मोबाइल ऐप

हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपए का सिक्का चलन में है, लेकिन स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों में अब भी इसकी वैधता को लेकर संदेह बना हुआ है। सरकारी स्कूल में अध्यापक मांग्लेम्बी ने कहा कि अधिकतर किराना स्टोर 10 रुपए के सिक्के नहीं लेते। उनका कहना है कि निजी बैंक इसे स्वीकार नहीं करते। यहां एक स्थानीय बाजार में सब्जी विक्रेता पी पिशाक ने कहा कि उन्हें सटीक कारण नहीं पता लेकिन उनके साथियों ने उन्हें 10 रुपए के सिक्के स्वीकार नहीं करने को कहा है। 

इसे भी पढ़ें: RTI के तहत सुप्रीम कोर्ट ने RBI को बैंक निरीक्षण रिपोर्ट पर सूचना देने के निर्देश दिए

आरबीआई की इम्फाल शाखा की महाप्रबंधक ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपए का सिक्का नकली नहीं है और इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नोटबंदी के ढाई साल बाद भी लोग इसकी वैधता को लेकर संशय में हैं।’’ यह बताए जाने पर कि मणिपुर में कुछ बैंकों ने 10 रुपए के सिक्के कथित रूप से स्वीकार करने सेइनकार कर दिया, तो उन्होंने कहा कि यदि आरबीआई के पास इस संबंध में शिकायत की गई है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

प्रमुख खबरें

Margaj Ganesh Idol: सही दिशा और सही स्थान पर रखें गणेश जी की ये मूर्ति, सुख-समृद्धि के साथ बना रहेगा सद्भाव

जानें भीगे हुए बादाम या भीगे हुए अखरोट सबसे ज्यादा फायदा किसमें है?

भारतीय महिला और पुरूष चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया

Trinidad And Tobago के प्रधानमंत्री ने किया खुलासा, जून में होने वाले T20 World Cup को मिली आतंकवादी धमकी