प्रदर्शनकारियों और इज़राइली पुलिस के बीच हुई झड़प में करीब 153 फलस्तीनी घायल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 10, 2021

यरुशलम। यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद के पास सोमवार को फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इज़राइली पुलिस के बीच हुई झड़प में करीब 153 फलस्तीनी घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर मौजूद ‘एसोसिएट प्रेस’ (एपी) के एक छायाकार ने बताया कि अल-अक्सा मस्जिद के पास आंसू गैस और ‘स्टन ग्रेनेड’ के दर्जनों गोले आकर गिरे। फलस्तीनी चिकित्सकों ने बताया कि अल-अक्सा मस्जिद परिसर में हुई इस हिेंसा में करीब 215 फलस्तीनी घायल हुए और इनमें से 153 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फलस्तीन श्रद्धालुओं की शुक्रवार देर रात भी अल-अक्सा मस्जिद परिसर में इज़राइली पुलिस के साथ झड़प हो गई थी। इसके बाद से ही फलस्तीनियों और इज़राइल के अधिकारियों के बीच झड़प जारी है।

इसे भी पढ़ें: तीन लोगों की हत्या करने के बाद शख्स ने अपने घर में लगाई आग, पुलिस कार्रवाई में हुई मौत

पिछले कुछ दिनों में सैकड़ों फलस्तीनी और 20 से अधिक पुलिस अधिकारी हताहत हुए हैं। सोमवार सुबह करीब सात बजे के बाद एक बार फिर झड़प शुरू हुई। परिसर के अंदर मौजूद लोग बाहर पुलिस पर पत्थर फेंक रहे थे। वहीं, पुलिस आंसू गैस के गोले और ‘स्टन ग्रेनेड’ दागते हुए परिसर के अंदर दाखिल हुई। उस समय करीब 400 लोग अल-अक्सा मस्जिद में मौजूद थे। पुलिस ने मस्जिद के अंदर आंसू गैस के गोले और ‘स्टन ग्रेनेड’ दागे। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ‘वेस्टर्न वॉल’ के पास सड़क पर अधिकारियों पर पथराव किया, जहां हजारों इज़राइली यहूदी इबादत करने के लिए एकत्रित हुए थे। मुसलमानों के रमजान के पाक महीने में ऐसी कार्रवाई के लिए इज़राइल की लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में हुए हिंसा पर अमेरिका के 30 से अधिक शहरों में बंगाली समुदाय ने किया प्रदर्शन

इस बीच, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एक प्रवक्ता ओफिर गेंदलमैन ने एक ट्वीट में दावा किया, ‘‘ फलस्तीनी चरमपंथी साजिश के तहत पवित्र स्थल दंगा करने आए थे।’’ उन्होंने परिसर में पत्थरों के ढेर और लकड़ियों के फट्टे पड़े होने की तस्वीरें भी साझा की। उन्होंने कहा कि इज़राइल इबादत की आजादी देता है लेकिन ‘‘दंगा करने और मासूम लोगों पर हमला करने की नहीं’’। इस बीच, एक अन्य घटना में ओल्ड सिटी के बाहर एक इज़राइली चालक ने वाहन पर संतुलन खो दिया और कुछ राहगिरों को टक्कर मार दी। पुलिस ने एक बयान में बताया कि हादसे में दो लोग घायल हुए हैं। इससे पहले, इज़राइल की पुलिस ने कई दिनों से इज़राइल और फलस्तीन के बीच जारी तनाव के बावजूद रविवार को ‘यरुशलम दिवस’ पर परेड निकालने की अनुमति दे दी थी। ‘यरुशलम दिवस’ इज़राइल के 1967 में पूर्वी यरुशलम पर कब्जा करने का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इज़राइल और फलस्तीन दोनों पूर्वी यरुशलम पर अपना दावा पेश करते हैं।

प्रमुख खबरें

सिर्फ अपना पद चाहते हैं प्रधानमंत्री, उद्धव ठाकरे बोले- अगली पीढ़ी के लिए रास्ता नहीं बनाएंगे

आंध्र प्रदेश में चुनाव बाद हिंसा मामला : मतगणना के बाद भी केंद्रीय बलों की 25 कंपनी तैनात रखने का निर्देश

संविधान बदलने के विपक्ष के आरोप पर बोले Amit Shah, हम पिछले 10 साल से बहुमत में, कभी दुरुपयोग नहीं किया

100 नहीं 125 दिनों का प्लान तैयार है, तीसरे कार्यकाल में किन बातों पर फोकस, पीएम मोदी ने किया खुलासा