Day 2 G20: 17 देश, 160 नुमाइंदे, धरती के जन्नत में जी20 समिट, इको-टूरिज्म पर चर्चा

By अभिनय आकाश | May 23, 2023

आज इस बैठक का दूसरा दिन है। इस इवेंट को लेकर श्रीनगर से लगातार खूबसूरत तस्वीरें आ रही हैं दो दुश्मन देश को कतई भी नहीं भा रही है। जी20 मीटिंग में आज इको टूरिज्म पर मंथन का दिन है। श्रीनगर में जी20 की बैठक के दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं। श्रीनगर में एक तरफ पर्यटकों की गहमा-गहमी है तो दूसरी तरफ जी20 के डेलीगेट्स का स्वागत सत्कार और बैठक चल रही है। जी20 की बैठक को लेकर पाकिस्तान ने बहुत पांव पटक लिए। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ ये वहां की तस्वीरें चीख-चीख कर गवाही दे रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: Kashmir G20 Summit में विदेशी प्रतिनिधियों के पहुँचने पर बौखलाया पाकिस्तान, Bilawal Bhutto बोले- UN Resolution का उल्लंघन कर रहा हिंदुस्तान

कश्मीर की गति में कोई परिवर्तन नहीं आया है। आम तौर पर ये देखा गया है कि जब कुछ इस तरह का बड़ा आयोजन होता था इस क्षेत्र में तो सबकुछ बंद कर दिया जाता था। लेकिन वर्तमान दौर में सबकुछ सुचारु ढंग से चल रहा है। आम लोग शिकारा राइड करना चाहते हो या दुकानों में जाकर शॉपिंग। एक तरफ पर्यटन भी चल रहा है और देश-दुनिया से पर्यटक आ रहे हैं वहीं जी20 की बैठक में इको टूरिज्म पर बैठक भी हो रही है। 

इसे भी पढ़ें: Srinagar में जी-20 की बैठक, 60 विदेशी प्रतिनिधि शामिल, जितेंद्र सिंह बोले- कश्मीर का मंजर बदल रहा है

जम्मू-कश्मीर अब एक नए युग के लिए खुला है: मनोज सिन्हा

 जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक में एलजी मनोज सिन्हा ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा ज्ञान, ज्ञान और लुभावने परिदृश्य का केंद्र रहा है। 30 वर्षों तक शांति की इस भूमि को हमारे पड़ोसी देश द्वारा राज्य प्रायोजित आतंकवाद का शिकार होना पड़ा। हालाँकि, पीएम मोदी राज्य को सशक्त बनाने वाली विकास योजनाएँ लेकर आए। जम्मू-कश्मीर अब एक नए युग के लिए खुला है जो विकास, शांति और विकास के लिए खुला है। आज जम्मू-कश्मीर देश के विकसित राज्यों में से एक के रूप में खड़ा है।  

श्रीनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया

अगस्त 2019 में घाटी से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम यहां चल रहा है, जिसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। आसमान से जमीन पर नजर रखी जा रही है। जहां डल झील की सुरक्षा मार्कोस कमांडो करते हैं, वहीं श्रीनगर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। एयरपोर्ट से लेकर एसकेआईसीसी वेन्यू तक पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। विभिन्न स्थानों पर सुन्दर चित्रकारी की गई है। स्वाभाविक रूप से खूबसूरती के लिए मशहूर घाटी को और भी सजाया गया है। यही वजह है कि जी20 भारतीय अध्यक्षता के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि इस बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधि यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है। 

तीन दिनों के इवेंट में क्या क्या

तीन दिवसीय G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक में फिल्म और इको-टूरिज्म जैसे मुद्दों पर चर्चा हो रही है और इसमें अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया है। इवेंट के पहले दिन दक्षिण भारतीय अभिनेता राम चरण फिल्म पर्यटन की चर्चा में हुए। वहीं जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मप्र के पर्यटन विभाग फिल्म पर्यटन को लेकर विचार साझा किया। फिल्म पर्यटन के लिए नीति निर्माण पर धर्मा, नेटफ्लिक्स, फिक्की के साथ एक पैनल चर्चा शामिल है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा