सबसे कम उम्र में नन्ही बच्ची ने अंग दान देकर पांच लोगों को दिया नया जीवन

By निधि अविनाश | Jan 15, 2021

नयी दिल्ली। दिल्ली में 20 माह की एक बच्ची ने पांच मरीजों को अंगदान कर उन्हें नया जीवन दिया है। पहली मंजिल से गिरने के बाद बच्ची को बचाया नहीं जा सका, लेकिन उसने कई लोगों को जीवनदान दिया। सर गंगाराम अस्पताल के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि बच्ची ‘‘ मरणोपरांत सबसे छोटी दानदाता’’ बन गई है। अस्पताल ने एक बयान में कहा,‘‘ बच्ची धनिष्ठा आठ जनवरी की शाम खेलते वक्त अपने घर की पहली मंजिल की बालकनी से गिरने के बाद बेहोश हो गई थी।’’ बयान में कहा गया कि उसे तत्काल सर गंगाराम अस्पताल लाया गया लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी उससे बचाया नहीं जा सका और 11 जनवरी को उसे ‘ब्रेन डेड’ घोषित कर दिया गया था, लेकिन उसके शरीर के बाकी अंग बहुत अच्छे से काम कर रहे थे। इसमें कहा गया कि उसका हृदय, लीवर, दोनों गुर्दे और दोनों कॉर्निया अस्पताल में निकाले गए और उन्हें पांच मरीजों में प्रतिरोपित किया गया। बच्ची के पिता आशीष कुमार ने कहा,‘‘ अस्पताल में रहने के दौरान हमारी कई ऐसे मरीजों से मुलाकात हुई जिन्हें अंगों की बेहद जरूरत थी। हमने अपनी बच्ची को तो खो दिया लेकिन अब भी हमारी बच्ची एक तरह से जीवित है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिल कवि संत तिरुवल्लुवर को दी श्रद्धांजलि

क्यों लिया माता-पिता ने फैसला

5 लोगों की जिंदगी बचाने वाली बच्ची के माता-पिता ने बताया कि यह फैसला लेना काफी कठिन था लेकिन ऑर्गन का इंतजार कर रहे लोगों की भी जान दाव पर लगी हुई थी इसलिए बच्ची के माता-पिता ने अपने दिल पर पत्थर रख कर इन 5 लोगों को ऑर्गन डोनेट करने का बड़ा फैसला लिया। बता दें कि ऑर्गन डोनेट करने वाली 20 महीने की यह बच्ची देश की सबसे कम उम्र की कैडेवर डोनर बन गई। इससे पहले सूरत का ढाई साल का बच्चा देश का दूसरा सबसे कम उम्र का कैडेवर डोनर था। खबर के मुताबिक 8 जनवरी को जब बच्ची बालकनी से गिरी तब उसके सिर से जरा सा भी खून नहीं बहा था जिसके बाद बच्ची धनिष्ठा के माता-पिता हड़बड़ में अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉक्टर के मुताबिक बच्ची ब्रैन डेड हो गई थी। गंगाराम अस्पताल में ब्रैन डेड घोषित होने पर माता-पिता ने एक बड़ा कदम उठाया और ऑर्गन डोनेशन के लिए काउंसलिंग की जिसके बाद बच्ची के हार्ट, लिवर, दोनों किडनी, दोनों कॉर्निया से पांच लोगों को डोनेट किया गया। बता दें कि भारत में अंगदान की दर बेहद कम है और इसके लिए डॉक्टर्स  हमेशा अपील करते है।

प्रमुख खबरें

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल

Jammu-Kashmir के बांदीपोरा में एक आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन