उरी के बाद पुलवामा में सबसे बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लॉस्ट में 26 जवान शहीद

By सुरेश डुग्गर | Feb 14, 2019

जम्मू। कश्मीर वादी के पुलवामा जिले में गुरुवार शाम हुए एक कार बम विस्फोट तथा एक बड़े आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 26 जवान शहीद हो गए। आधिकारिक तौर पर 20 जवानों की शहादत की पुष्टि की गई है और कहा ला रहा है कि 45 अन्य घायलों में से 10 की दशा अभी भी नाजुक है। श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर स्थित अवंतीपोरा इलाके में आतंकियों ने केरिपुब के एक काफिले पर हमला किया है। इस हमले के बाद से ही दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अलर्ट जारी किए गए हैं। पुलवामा के इस आतंकी हमले के बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। 

इसे भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकवादी हमला, 13 जवान शहीद

अधिकारियों के अनुसार, गुरुवार शाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर अवंतिपोरा के लेथिपोरा- गरीपोरा के पास घात लगाकर बैठे आतंकियों द्वारा हमला किया गया। स्थानीय सूत्रों के अनुसार आतंकियों ने इस इलाके में पहले हाइवे पर लगाई आईईडी में ब्लास्ट किया और फिर सीआरपीएफ जवानों के वाहनों पर ऑटोमैटिक हथियारों से जबरदस्त गोलीबारी की। हालांकि जैश-ए-मुहम्मद नामक आतंकी ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए दावा किया है कि यह एक कार बम फिदाइन हमला था जिसे गुंडी बाग पुलवामा के आदिल अहमद ने अंजाम दिया और उसने अपने आपको भी उड़ा लिया था। फिलहाल अधिकारी इसके प्रति कुछ अधिक बोलने से कतरा रहे थे।

इस हमले में सीआरपीएफ का वाहन भी चपेट में आ गया और हमले में 45 जवान गंभीर रूप से घायल हुए। इस हमले के बाद जवानों को तुरंत श्रीनगर के अस्पताल में शिफ्ट करने का काम शुरू किया गया, लेकिन अस्पताल में ले जाते वक्त 15 जवान शहीद हो गए। जबकि 6 अन्य ने अस्पातल में दम तोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें : पुलवामा में सुरक्षाकर्मियों की आतंकियों के साथ मुठभेड़, LeT का एक आतंकी ढेर

इस हमले की जानकारी मिलने के बाद तत्काल पुलवामा में मौजूद सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की अन्य कंपनियों को अवंतिपोरा भेजा गया। आतंकी वारदात के बाद सेना ने फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक बंद करते हुए अवंतिपोरा और आसपास के इलाकों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। इसके अलावा पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और श्रीनगर जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हमले में घायल जवानों का इलाज लगातार जारी है और एजेंसियों के अधिकारी लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

प्रमुख खबरें

सेहत संबंधी कारणों से Sharad Pawar के सोमवार के कार्यक्रम रद्द: राकांपा (एसपी)

किसकी वजह से शहीद हुए, पहले कहां कोई शहीद होता था?, पुंछ में हुए आतंकी हमले पर यह क्या बोल गए तेजप्रताप

जाने-माने वकील Sai Deepak ने कहा- भारत के लिए आने वाले पांच साल आर्थिक स्थिरता के साथ-साथ अस्थिरता वाले भी होंगे

Dehradun में कार पेड़ से टकराई, दो लोगों की मौत