BBC Documentary: DU में बढ़ा विवाद, डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर हिरासत में लिए गए 24 स्टूडेंट्स

By अभिनय आकाश | Jan 27, 2023

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री सीरिज की स्क्रीनिंग के लिए एनएसयूआई-केएसयू द्वारा बुलाए जाने के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय में कला संकाय के बाहर से लगभग 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया। कला संकाय के बाहर दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत प्रावधान लगाए गए हैं। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए डीसीपी नॉर्थ सागर सिंह कलसी ने कहा कि अब स्थिति सामान्य है। हम डीयू में कला संकाय गेट के बाहर खड़े हैं। स्थिति सामान्य है। शाम 4 बजे के आसपास, 20-25 लोग बीबीसी की एक प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए यहां आए। उन्हें वापस जाने के लिए कहा गया क्योंकि यह प्रतिबंधित है। जब उन्होंने नहीं किया डीसीपी नॉर्थ ने कहा, उन्हें हिरासत में लिया गया और स्थिति सामान्य हो गई।

इसे भी पढ़ें: BBC Documentary: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के आर्ट्स फैकल्‍टी के बाहर धारा 144 लागू, हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी छात्र, काट दी गई बिजली

डीसीपी ने आगे कहा कि कुछ छात्र अंदर गए और शायद (स्क्रीनिंग करने का) प्रयास किया, लेकिन असफल रहे. बाद में, कुछ और लोग एकत्र हुए और पुलिस ने कानून व्यवस्था की स्थिति को अच्छी तरह से संभाला। जो छात्र अंदर गए थे वे भी जा चुके हैं। विरोध और हिरासत पर एएनआई से बात करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने कहा कि प्राधिकरण से कभी कोई अनुमति नहीं मांगी गई और कोई अनुमति नहीं दी गई। दिल्ली विश्वविद्यालय के एक प्रॉक्टर ने कहा, "पुलिस को जो भी रास्ता अपनाना होगा, वे उसे अपनाएंगे। हमसे कभी कोई अनुमति नहीं मांगी गई, कोई अनुमति नहीं दी गई।" उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उनके आई-कार्ड की जांच की जाएगी और यह निर्धारित किया जाएगा कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र हैं या नहीं।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज