छत्तीसगढ़ में 3,630 मतदाताओं की उम्र 100 साल से अधिक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 28, 2018

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव करीब हैं और मतदाता सूचियों की जांच का काम चल रहा है। राज्य में मतदाताओं की संख्या पौने दो करोड़ से अधिक है और इनमें से 3,630 मतदाता 100 से अधिक वसंत देख चुके हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में ऐसे मतदाताओं की संख्या का सत्यापन किया जा रहा है , जिनकी आयु 100 वर्ष से अधिक है। सत्यापन के दौरान पता चला कि कुछ की मृत्यु हो चुकी है। कुछ की उम्र की गलत प्रविष्टि भी सत्यापन में पाई गई। बहरहाल, राज्य में सौ वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या अभी 3,630 है।

साहू ने कल यहां संवाददाताओं को बताया कि राज्य में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सामान्य सीटें हैं, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 10 और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 29 सीट हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में एक करोड़, 81 लाख, 52 हजार 143 मतदाता हैं। इनमें से पुरूष मतदाताओं की संख्या 91 लाख, 34 हजार, 816 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 90 लाख, 16 हजार 517 है। वहीं, 810 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुन​रीक्षण 31 जुलाई से प्रारंभ होगा जो 21 अगस्त तक चलेगा। वहीं मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को किया जाएगा। साहू ने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन :ईवीएम: से निर्वाचन होगा। साथ ही वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) का भी उपयोग किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ के सवाल के जवाब में साहू ने बताया कि मशीनों से छेड़छाड़ या हैकिंग संभव नहीं है। इससे किसी भी प्रकार डाटा का ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

प्रमुख खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के खराब प्रदर्शन पर माइलकल क्लार्क का बयान, कहा-गुटबाजी ने काम खराब कर दिया

Kerala में बिजली की खपत बढ़ी, राज्य सरकार ने निवासियों से बिजली बचाने का किया आग्रह

कई बड़े NGO पर गिरी मोदी सरकार की गाज, गृह मंत्रालय ने एफसीआरए लाइसेंस रद्द किए

एआईएफएफ अध्यक्ष ने अतीत में गलत प्राथमिकताओं का मुद्दा उठाया