बिहार की पांच लोकसभा सीट पर अपराह्न एक बजे तक 36.69 प्रतिशत मतदान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 07, 2024

पटना। बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्र के 98.6 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 36.69 प्रतिशत ने मंगलवार अपराह्न एक बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अपराह्न एक बजे तक झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय क्षेत्र में क्रमशः 34.94 प्रतिशत, 38.58 प्रतिशत, 37.09 प्रतिशत, 36.84 प्रतिशत और 36.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन सीट पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने 9,848 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। इन पांच सीट पर कुल 54 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 51 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं। 


बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पांच, जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल के तीन-तीन, भारतीय जनता पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और विकासशील इंसान पार्टी के एक-एक प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। अररिया सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान सांसद प्रदीप सिंह का राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के शाहनवाज से सीधा मुकाबला है। मधेपुरा और सुपौल में राजद की सीधी टक्कर जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) से है। मधेपुरा में जद-यू सांसद दिनेश चंद्र यादव को राजद के कुमार चंद्रदीप चुनौती दे रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: NEET में भाई की जगह परीक्षा देने आया MBBS छात्र, दोनों गिरफ्तार


सुपौल में राजद के चंद्रहास चौपाल का मुकाबला जद-यू के निवर्तमान सांसद दिलेश्वर कामत से है। झंझारपुर में जद-यू के निवर्तमान सांसद राम प्रीत मंडल, राज्य के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी की अध्यक्षता वाली विकासशील इंसान पार्टी के उम्मीदवार सुमन कुमार महासेठ और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशी गुलाब यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। खगड़िया में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रत्याशी राजेश वर्मा और विपक्षी महागठबंधन में शामिल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उम्मीदवार संजय कुमार कुशवाहा के बीच मुख्य मुकाबला है।

प्रमुख खबरें

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज

Bihar: Prime Minister Modi को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में शिक्षक को जेल

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu