अगले दो महीने में भारत का दौरा करेंगे अमेरिका के 5 गवर्नर, इस मुद्दे पर होगी चर्चा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 04, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राज्यों न्यू जर्सी, अर्कांसस, कोलोराडो, डेलावेयर और इंडियाना के गवर्नर आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अगले दो महीने में भारत की यात्रा पर जाएंगे। वे अपने-अपने राज्यों के शीर्ष उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। ट्रम्प प्रशासन और मोदी सरकार द्वारा दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाने के प्रयासों के तहत ये पांच गवर्नर भारत दौर पर जा रहे हैं।इस पूरे कार्यक्रम को अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला की देखरेख में अंजाम दिया जाएगा, जो अभी तक 11 अमेरिकी राज्यों की यात्रा कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: मैक्सिको सीमा पर अमेरिका बनाएगी 175 मील लंबी दीवार, 3.6 अरब डॉलर की मंजूरी

दोनों देशों में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए श्रृंगला ने कहा कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण पहल है। श्रृंगला ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों, निवेश, व्यापार और लोगों के बीच सम्पर्क कायम करने में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने भारत यात्रा पर रवाना होने से कुछ दिन पहले कहा कि मैं यह बताते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहा हूं कि अगले दो महीने में अमेरिका के पांच गवर्नर भारत दौरे पर जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के साथ किसी भी द्विपक्षीय वार्ता से ईरान का इनकार

मर्फी भारत यात्रा पर आने वाले न्यू जर्सी के पहले गवर्नर होंगे। पिछले दिनों मर्फी श्रृंगला के लिए रात्रि भोज का आयोजन कर चुके हैं। अर्कांसस के गर्वनर असा हचिन्सन 29 सितंबर से 6 अक्तूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। अर्कांसस के किसी गवर्नर की यह पहली भारत यात्रा होगी। इंडियाना के गर्वनर एरिक होलकोम्ब इस माह के आखिर में भारत के अपने दूसरे दौरे पर जाएंगे। कोलोराडो के गर्वनर जेरेड पोलिस अपनी भारत यात्रा के दौरान मुंबई, बेंगलुरू और नयी दिल्ली जाएंगे। डेलावेयर के गर्वनर जॉन कार्नी भी भारत के दौरे पर कुछ राज्यों में जाएंगे। इसके अलावा, कैलिफोर्निया के लेफ्टिनेंट एलेनी कौनालकाइस भी जल्द ही भारत जाने वाले हैं।

प्रमुख खबरें

Amit Shah का दावा, बीजेपी को प्लान बी जरूरत नहीं, प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आएंगे पीएम मोदी

इन सब लोगों को बताऊंगी...13 मई की घटना का वीडियो आया सामने, CM आवास में स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ था?

Health Tips: इन 5 चीजों को खाते ही शरीर में तेज हो जाएगा ब्लड सर्कुलेशन, आज से ही डाइट में करें शामिल

शीशमहल में हुए हाई वोल्टेज ड्रामे की पोल-खोलने वाली रिपोर्ट, 13 मई से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ, कड़ी दर कड़ी पूरी कहानी