नेपाल में 5.4 तीव्रता का भूकंप, उत्तर भरत तक महसूस किये गये झटके

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 13, 2022

नेपाल में शनिवर को 5.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये। इस भूकंप के झटके उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं शोध केंद्र के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र बझांग जिले के पतादेबल में था, जबकि इसका केंद्र जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था। यह नेपाल में एक सप्ताह में तीसरा भूकंप है, लेकिन किसी तरह के जान-माल के नुकसान की अभी कोई सूचना नहीं है।

इसके तीन दिन पहले इस हिमालयी देश में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके कारण छह लोगों की मौत हो गई थी और लोगों में दहशत फैल गई थी। शनिवार का भूकंप काठमांडू से 460 किलोमीटर दूर बझांग जिले में स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 12 मिनट पर आया, जिसके कारण लोग डरकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गये। भूकंप के झटके नेपाल के दादेलधुरा, अछाम, बाजुरा, कंचनपुर, डोटी और कैलाली जिलों समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए।

इसके पहले अमेरिकी भूगर्भ सर्वे (यूएसजीएस) ने बताया था कि यह रिक्टर स्केल पर 5.3 तीव्रता वाला भूकंप था। नेपाल में बुधवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकंप का केंद्र पश्चिमी नेपाल के दोती जिले के खपतड़ नेशनल पार्क में था। इसी तरह बृहस्पतिवार को नेपाल में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था जिसका केंद्र काठमांडू से 750 किमी दूर स्थित बाजुरा जिले के कड़ा क्षेत्र में था। अप्रैल 2015 में नेपाल में 7.8 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था जिसके कारण करीब नौ हजार लोगों की मौत हो गई थी और 22 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे। इस भूकंप में आठ लाख मकान और स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हुए थे।

प्रमुख खबरें

Karnataka । क्या कोई पंजा आपकी संपत्ति लूट सकता है? Belagavi की जनता से PM Modi ने पूछा सवाल, Congress को दी ये चेतवानी

उधमपुर में आतंकवादियों के साथ पुलिस की मुठभेड़, गोलीबारी में एक ग्राम रक्षा गार्ड हुआ घायल

12 साल बाद गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा इसका असर विभिन्न राशियों पर जानें सिर्फ यहां

बादल ने धर्म का इस्तेमाल हमेशा अपने निहित स्वार्थों के लिए किया : Bhagwant Mann