बार-बार Nail Extension करवाना पड़ सकता है भारी, होते हैं ये 6 नुकसान

By दिव्यांशी भदौरिया | May 04, 2024

आजकल महिलाएं सुंदर और आकर्षक नाखूनों के लिए नेल एक्सटेंशन करवाती हैं। हम सभी ने कभी ना कभी नेल एक्सटेंशन जरुर करवाया ही है। वैसे तो यह फेक नेल्स काफी खूबसूरत लगते हैं। नेल एक्सटेंशन पिछले कुछ सालों में काफी ट्रेन्ड में हैं। नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं बार-बार नेल एक्सटेंशन करवाना पसंद करती हैं। लेकिन हम सभी यह कभी नहीं सोचते है कि जब आप अपने रियल नेल्स पर बार-बार फेक नेल्स लगवाती हैं तो इससे उन्हें क्या नुकसान होता है। गौरतलब है कि नेल्स एक्सटेंशन करवाने से कुछ समय के लिए नाखून या हाथों को खूबसूरत दिखाते हैं। लेकिन सच यह है कि इससे आपके नेल्स को काफी डैमेज होते हैं।

डैमेज होते हैं नेल्स

यदि आप बार-बार नेल एक्सटेंशन करवाती हैं तो इससे आपके नेल्स डैमेज हो सकते हैं। दरअसल, नेल एक्सटेंशन लगाने और उसे रिमूव करने के दौरान नेचुरल नेल्स थिन हो जाते हैं। जिससे उन पर नेगेटिव असर पड़ता है। वहीं बार-बार नेल एक्सटेंशन करवाने से नेल्स की ग्रोथ पर नेगेटिव असर पड़ता है। इस वजह से आपके नेल्स जल्दी टूटने लगते हैं।

केमिकल के कॉन्टैक्ट में आना

नेल एक्सटेंशन लगाने और उसे हटाने के लिए अक्सर केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर बार-बार नेल एक्सटेंशन करवाते है तो आपके नेल्स इन केमिकल्स के कॉन्टैक्ट में आते हैं। इस वजह से आपके नेल्स और स्किन दोनों को ही नुकसान पहुंच सकता है।

डिस्कलरेशन की प्रोब्लम

कई बार लोग पैसे बचाने के लिए कहीं से भी नेल एक्सटेंशन करवा लेते हैं। अगर आपके नेल्स पर अच्छे क्वालिटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जिस वजह से आगे आपको नेल्स में डिस्कलरेश की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपके नेचुरल नेल्स पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दर्द का सामना

अगर आप ज्यादा लंबे नेल एक्सटेंशन करवाते है तो इसे आपको बार-बार दर्द का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, नेल एक्सटेंशन करवाने की स्थिति में आपके फेक नेल्स पर अतिरिक्त जोर पड़ता है। जिससे आपको एकदम से बहुत अधिक दर्द हो सकता हैं। इस परेशानी को आपको बार-बार झेलना पड़ सकता है।

एलर्जिक रिएक्शन

वैसे तो यह समस्या हर किसी को नहीं होती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे एक्सपीरियंस करते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो यह काफी हद तक संभव है कि नेल एक्सटेंशन के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली चीजों जैसे ग्लू या फिर नेल प्रोडक्ट को नेल्स पर लगाने से आपको एलर्जी हो सकती है।

इंफेक्शन की संभावना

नेल एक्सटेंशन लगवाते समय इस्तेमाल किए जाने वाले टूल्स या मैटीरियल को सही तरह से सैनिटाइज नहीं किया जाता है। ऐसे में इन मैटीरियल के इस्तेमाल से बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। जिससे आपको बहुत अधिक परेशानी हो सकती है।

प्रमुख खबरें

Cannes Film Festival 2024: 1976 में रिलीज हुई भारतीय फिल्म Manthan की स्क्रीनिंग में पहुंचे नसीरुद्दीन शाह, प्रतीक बब्बर सहित कई भारतीय कलाकार

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर विराट कोहली बोले- मैं रोहित शर्मा से सहमत हूं...

Breaking: दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को हिरासत में लिया, CM हाउस से किया डिटेन

Manipur: 34 UNLF-P विद्रोहियों ने असम राइफल्स के सामने किया आत्मसमर्पण, पांच उग्रवादी भी गिरफ्तार