गुजरात में 70 ट्रेन बोगियों को पृथक वार्ड में बदला जाएगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 04, 2020

अहमदाबाद। अहमदाबाद रेलवे मंडल में कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के लिए ट्रेनों की 17 बोगियों को पृथक वार्ड में परिवर्तित किया जा रहा है। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के साथ ऐसी पहली बोगी तैयार हो गई है और उसे मणिनगर रेलवे डिपो में खड़ा किया गया है। अहमदाबाद कोरोना वायरस के प्रसार के लिहाज से प्रमुख केंद्रों में से एक बनकर सामने आया है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना संक्रमण से और एक व्यक्ति की मौत, मृतकों की संख्या नौ हुई

अहमदाबाद मंडल के रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) दीपक कुमार झा ने शुक्रवार को कहा, ‘‘कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिए ट्रेनों की 70 बोगियों को पृथक वार्ड में बदला जा रहा है। ये बोगियां पांच डिपो में खड़ी की जाएंगी। मणिनगर डिपो में पृथक वार्ड के तौर पर 25 बोगियां रखी जाएंगी।’’ उन्होंने बताया कि हर बोगी में आठ मरीज रह सकते हैं। झा ने कहा, ‘‘बोगियों को आवश्यकता के अनुसार परिवर्तित किया जा रहा है और इनमें सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।’’ उन्होंने बताया कि हर बोगी में चार शौचालयों में से एक को बाथरूम में तब्दील किया गया है। प्रत्येक बोगी में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एक कैबिन बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में नहीं खरीद पा रहे है जरूरत का सामान, तो करें बिग बाजार को Call

झा ने कहा, ‘‘जिन लोगों को विशेष चिकित्सा देखभाल की जरूरत होगी उन्हें अस्पताल ले जाया जाएगा लेकिन जिनमें हल्के लक्षण होंगे और जिन्हें पृथक वास की जरूरत होगी, उन्हें इन बोगियों में रखा जाएगा।’’ उन्होंने दावा किया कि देशभर में 5,000 ट्रेन बोगियों को पृथक वार्ड में बदला जाएगा। मणिनगर के अलावा इन बोगियों को अहमदाबाद और साबरमती के रेलवे डिपो में रखा जाएगा। अन्य दो डिपो कच्छ जिले के भुज और गांधीधाम में होंगे। अहमदाबाद में अभी तक 38 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से चार की मौत हो चुकी है।

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

MI vs SRH IPL 2024: सूर्या की आक्रामक शतकीय पारी से मुंबई ने सनराइजर्स को सात विकेट से हराया

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut