दुबई में बारिश से टूटा 75 साल का रिकॉर्ड, अपने नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

By अभिनय आकाश | Apr 18, 2024

दुबई में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने देश में अभूतपूर्व भारी बारिश और व्यापक बाढ़ के बाद दुबई और संयुक्त अरब अमीरात के उत्तरी हिस्से में चरम मौसम की घटनाओं से प्रभावित भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। भारत सरकार वर्तमान में फंसे हुए यात्रियों की सुविधा के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों और एयरलाइंस के संपर्क में है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, दुबई में भारतीय मिशन ने हेल्पलाइन नंबर पोस्ट किए और कहा कि इसने भारत में फंसे यात्रियों और उनके परिवारों के बीच संपर्क की सुविधा प्रदान की है। इसमें यह भी कहा गया कि भारतीय सामुदायिक संगठनों की मदद से राहत उपाय बढ़ाए गए हैं और एयरलाइंस से नियमित अपडेट यात्रियों को दिए जा रहे हैं। हम फंसे हुए यात्रियों की सुविधा के लिए यूएई अधिकारियों और एयरलाइंस के संपर्क में हैं। एयरलाइंस की ओर से यात्रियों को नियमित अपडेट दी जा रही है। भारतीय सामुदायिक संगठनों के सहयोग से राहत उपाय बढ़ाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: नकली बारिश के कैसे डूब गई दुबई, क्या है क्लाउड सीडिंग? आसमान ने क्यों बदला रंग

दुबई में मौसम

संयुक्त अरब अमीरात ने पिछले कुछ दिनों में एक अभूतपूर्व मौसम की घटना का अनुभव किया, क्योंकि देश में भारी बारिश और तूफान आया, जिससे इसका मुख्य शहर दुबई डूब गया और यातायात या हवाई यात्रा जैसी आवश्यक सेवाओं में बड़े पैमाने पर व्यवधान उत्पन्न हुआ। अब भी, देश बारिश से उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है क्योंकि इसके मुख्य हवाई अड्डे ने सामान्य परिचालन बहाल करने के लिए काम किया है, जबकि बाढ़ का पानी अभी भी प्रमुख राजमार्गों और सड़कों के कुछ हिस्सों में भरा हुआ है।

सरकारी WAM समाचार एजेंसी ने मंगलवार को हुई बारिश को "एक ऐतिहासिक मौसम घटना" कहा, जो "1949 में डेटा संग्रह की शुरुआत के बाद से दर्ज किसी भी दस्तावेज़ से आगे निकल गई"। अमीरात वाहक, जिसका संचालन तूफान के बाद से संघर्ष कर रहा था, ने संयुक्त अरब अमीरात से बाहर जाने वाले यात्रियों को अपनी उड़ानों में जांच करने से रोक दिया था क्योंकि वे यात्रियों को जोड़ने की कोशिश कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें: Dubai Flood Update: रेगिस्तान में बाढ़...रातों रात कैसे डूब गया दुबई, कुछ ही घंटों में बरसा डेढ़ साल का पानी

मंगलवार के अंत तक, 24 घंटों में 142 मिलीमीटर (5.59 इंच) से अधिक बारिश ने दुबई को भिगो दिया था। दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक औसत वर्ष में 94.7 मिलीमीटर (3.73 इंच) बारिश होती है। देश के अन्य क्षेत्रों में और भी अधिक वर्षा देखी गई। यूएई की जल निकासी प्रणालियाँ तेजी से चरमरा गईं, जिससे आस-पड़ोस, व्यापारिक जिलों और यहां तक ​​कि दुबई से होकर गुजरने वाले 12-लेन शेख जायद रोड राजमार्ग के कुछ हिस्सों में भी पानी भर गया।

प्रमुख खबरें

Breaking News: दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारियों को उपराज्यपाल ने हटाया

Devendra Fadnavis ने एमवीए शासन के ‘घोटालों’ की सूची उजागर करने का वादा किया

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार

स्कूलों में बम होने की धमकी वाले झूठे संदेशों पर विश्वास न करें: Delhi Police