फिर से बनेगा टाइटैनिक जैसा विशाल जहाज, यह अरबपति Titanic II को बनाने में लगा चुका है एक दशक का समय

By रेनू तिवारी | Mar 15, 2024

1912 में टाइटैनिक के डूबने की दुखद घटना को 20वीं सदी की निर्णायक घटनाओं में से एक माना जाता है। डूबने के एक शताब्दी से भी अधिक समय बाद, टाइटैनिक, जो उस समय तैरता हुआ सबसे बड़ा जहाज था, किसी न किसी रूप में हमारी सामूहिक स्मृतियों में बना हुआ है।

 

इसे भी पढ़ें: केंद्र अगर कुछ छुपाना नहीं चाहती तो खुद जानकारी दे देती, इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर बोले AAP नेता सौरभ भारद्वाज


टाइटैनिक द्वितीय

ऑस्ट्रेलियाई बिजनेसमैन क्लाइव पामर भी टाइटैनिक के दीवाने हैं और इसे वापस लाना चाहते हैं।एक दशक से अधिक समय से, अरबपति खनन दिग्गज दूसरे टाइटैनिक के निर्माण के विचार पर काम कर रहे हैं। 69 वर्षीय ने सबसे पहले जहाज टाइटैनिक II बनाने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसके बारे में उनका दावा था कि यह 1913 के लाइनर आरएमएस टाइटैनिक की आधुनिक प्रतिकृति होगी।


टाइटैनिक II को 2015 में रवाना होना था

टाइटैनिक II जो 269 मीटर लंबा और 55,800 56,700 टन वजनी होगा और इसमें 2,435 यात्रियों और 900 चालक दल को ले जाने की क्षमता होगी, मूल रूप से 2015 में रवाना होने के लिए निर्धारित किया गया था। लेकिन योजनाओं में कई बार देरी हुई और 2018 में यह व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया कि परियोजना को छोड़ दिया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण में बढ़त हासिल करने के लिए BJP के अभियान को धार दे रहे हैं PM Modi


टाइटैनिक II वापस पटरी पर

इस सप्ताह की शुरुआत में चीजें बदल गईं जब पामर ने जहाज को पूरा करने के लिए अपने दृष्टिकोण की घोषणा करने के लिए बुधवार को सिडनी ओपेरा हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें "प्यार का जहाज और शैली और विलासिता में सर्वोच्च" बनाने का वादा किया गया था।


पामर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा “हमें यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि अप्रत्याशित वैश्विक देरी के बाद, हम टाइटैनिक 2 के सपने को साकार करने के लिए भागीदारों के साथ फिर से जुड़ गए हैं। आइए यात्रा शुरू करें।


2027 में पहली यात्रा

पामर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह अगले साल की शुरुआत में जहाज पर निर्माण शुरू करने के लिए शिपयार्ड को समय पर सुरक्षित कर लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि टाइटैनिक II जून 2027 में साउथेम्प्टन से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होगा, उसी मार्ग पर टाइटैनिक 1912 में अपनी पहली और एकमात्र यात्रा पर था।




प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi