कनाडाई पायलट ने जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में प्लेन से आसमान में बनाई अनूठी आकृति, देखें वीडियो

By अनुराग गुप्ता | Jun 08, 2020

वॉशिंगटन। अमेरिकी-अफ्रीकी अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद दुनियाभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। 25 मई को पुलिस प्रताड़ना के दौरान हुई जॉर्ज की मौत से गुस्साएं श्वेत-अश्वेत लोगों ने रंगभेद के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया। पहले पहल ये प्रदर्शन हिंसक हो गया था। हालांकि अब वॉशिगंटन, न्यूयॉर्क जैसे शहरों में शांतिपूर्ण रैलियां निकाली जा रही हैं। अबतक करीब देश के 21 राज्यों के 140 शहरों में प्रदर्शन हो चुके हैं। इतना ही नहीं रंगभेद के खिलाफ अब दुनियाभर के लोगों की आवाज करीब-करीब एक हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद भी नहीं सुधरें लोग, सोशल मीडिया पर किया Racist कमेंट 

जॉर्ज फ्लॉयड को दी श्रद्धांजलि

अब कनाडा के एक पायलट ने भी जॉर्ज फ्लॉयड को श्रद्धांजलि देते हुए एक अनूठा नजारा पेश किया। दरअसल, कनाडाई पायलट ने आसमान में कुछ इस अंदाज में प्लेन उठाया कि वहां पर बंद मुट्ठी की आकृति बन गई। पायलट ने यह कारनामा आसमान में किया। इस आकृति की तस्वीर सोशल मीडिया में काफी वायरल भी हो रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक कनाडाई पायलट दमित्रि न्योनास्की ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मैं विभिन्न रंगों में एक नस्ल वाली दुनिया को देखता हूं। ऐसे मैं दुनिया को देखता हूं और यही मेरा संदेश है। फ्लाइट अवेयर के ट्विटर अकाउंट ने इसका वीडियो जारी किया। जिसमें आप सब देख सकते हैं कि दमित्रि न्योनास्की ने किसी अंदाज में प्लेन उठाया जिसके जरिए मुट्ठी की आकृति बन पाई। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में नस्लवाद के खिलाफ व्यापक पैमाने पर जारी हैं शांतिपूर्ण प्रदर्शन, जाने क्या हैं अभी के हालात 

प्रदर्शनकारियों को मेयर का धन्यवाद

इतना ही नहीं जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में मिनेसोटा में कई होटल और रेस्तरां वालों ने अनूठी पहल की शुरुआत करते हुए प्रदर्शनकारियों और जरूरतमंदों को खाना खिलाया। वहीं, दूसरी तरफ न्यूयॉर्क में शांतिपूर्ण ढंग से हुए प्रदर्शन के बाद मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि मैं हर किसी को शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने शांतिपूर्ण ढंग से अपने विचार व्यक्त किए। इसी के साथ उन्होंने कहा कि मैंने कर्फ्यू समाप्त करने का फैसला किया है। और इमानदारी से कहूं, तो मुझे उम्मीद है कि यह अंतिम बार होगा जब हमें न्यूयॉर्क सिटी में कर्फ्यू लगाने की जरूरत पड़े।

इसे भी देखें : George Floyd की मौत पर दुनिया भर में बवाल 

प्रमुख खबरें

सुप्रीम कोर्ट से केंद्र को लगा जोर का झटका धीरे से

सरकारी गोपनीयता अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में पूर्व पुलिस अधिकारी गिरफ्तार

Amethi LokSabha Election: यादगार होगी स्मृति ईरानी की जीत!

Top 7 news of the week: अंतरिम बेल पर चुनाव प्रचार करते केजरीवाल, CM आवास में मारपीट के आरोप लगाती स्वाति मालीवाल