आधार सेवा केंद्र से आधार से जुड़ी सेवाओं में आएगी सुगमता: UIDAI

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 30, 2018

नयी दिल्ली। पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर बनाए जाने वाले आधार सेवा केंद्रों से आधार से संबंधित सेवाओं में सुगमता आएगी। भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय भूषण पांडे ने कहा कि आधार सेवा केंद्रों से नामांकन और उन्नयन सुविधा सुगम हो सकेगी। प्राधिकरण आधार सेवा केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। यह एक बड़ी परियोजना है। इसके तहत नामांकन और अद्यतन सेवाओं के लिए सुगमता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ये केंद्र देश के 53 शहरों और कस्बों में स्थापित किए जाएंगे।

पांडे ने इस बड़ी परियोजना की पहली बार आधिकारिक रूप से पुष्टि करते हुए कहा, ‘आधार सेवा केंद्रों के जरिये हम परेशानी मुक्त और निवासियों के अनुकूल नामांकन और अद्यतन सुविधा ढांचा सुनिश्चित करेंगे।’ पांडे ने कहा कि पहले चरण में 53 शहरों और नगरों में 114 ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इनमें सभी राज्यों की राजधानियां शामिल हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि ये केंद्र अभी बैंकों, डाकघरों और सरकारी परिसरों में चल रहे आधार केंद्रों के अतिरिक्त होंगे।

इस बीच, यूआईडीएआई के सूत्रों ने कहा कि इन केंद्रों की निगरानी सीधे प्राधिकरण के कर्मचारियों द्वारा की जाएगी। सूत्र ने कहा कि आधार सेवा केंद्र भी पासपोर्ट सेवा केंद्र के मॉडल पर आधारित होंगे।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान