न्यायपालिका को लेकर दिए बयान पर घिरे अभिषेक बनर्जी, हाईकोर्ट से केस दर्ज करने की दी इजाजत

By अभिनय आकाश | May 30, 2022

वकील कौस्तव बागची ने जज पर टिप्पणी करने के मामले में तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी के खिलाफ स्व-प्रेरित मामला दर्ज करने की अनुमति मांगी। सोमवार को दोपहर 2 बजे मामले की सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति सब्यसाची भट्टाचार्य और न्यायमूर्ति अजय कुमार मुखर्जी की खंडपीठ मामले की सुनवाई करेगी। वादी का दावा है कि सांसद अभिषेक ने जज पर टिप्पणी कर अपराध किया है। इसलिए कोर्ट अपनी ही पहल पर उसके खिलाफ मामला दर्ज करे। अभिषेक ने शनिवार को पूर्वी मिदनापुर के हल्दिया में एक रैली में विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा, "मुझे यह कहते हुए शर्म आ रही है कि न्यायपालिका में एक या दो लोग हैं जो मिलीभगत से काम कर रहे हैं।" कथावाचक के रूप में कार्य करना। कुछ भी हो तो सीबीआई के आदेश दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: न्यायपालिका की आलोचना कर अभिषेक बनर्जी ने हद पार की: जगदीप धनखड़

अभिषेक बनर्जी ने क्या कहा था?

ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता अभिषेक बनर्जी ने पूर्वी मेदिनीपुर जिले के हल्दिया में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने तृणमूल कांग्रेस में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो सांसदों को शामिल कर केंद्रीय एजेंसियों के ‘‘उत्पीड़न’’ का बदला लिया है। अपने आरोपों को स्पष्ट किए बिना बनर्जी ने कहा, ‘‘मुझे यह कहते हुए शर्म आती है कि न्यायपालिका में एक-दो ऐसे लोग हैं, जिनकी मिलीभगत है और हर मामले में सीबीआई जांच के आदेश दे रहे हैं। यह न्यायपालिका का सिर्फ एक प्रतिशत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप सोचते हैं कि सच बोलने पर मेरे खिलाफ कार्रवाई करेंगे तो मैं हजार बार सच बोलूंगा।’’ कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पिछले कुछ महीनों में स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा भर्ती प्रक्रिया समेत कई मामलों में सीबीआई जांच के आदेश दिये हैं। बनर्जी ने कहा, ‘‘हमें धमकाने के लिए सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दुरुपयोग किया जा रहा है।  

इसे भी पढ़ें: नड्डा के जून में पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाने की संभावना

राज्यपाल बोले- हद पार कर दी 

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से मामलों की जांच कराने के आदेश को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने न्यायपालिका की आलोचना करके ‘‘ हद पार कर दी है।’’ राज्यपाल ने इसके साथ ही यह भी दावा किया कि राज्य में संवैधानिक प्राधिकारों पर हमले हो रहे हैं। धनखड़ ने कहा कि उन्होंने बनर्जी की टिप्पणियों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले में राज्य के मुख्य सचिव से तत्काल उचित कार्रवाई करने को कहा।  

प्रमुख खबरें

India को 2022 में 111 अरब डॉलर से अधिक का प्रेषित धन मिला, दुनिया में सबसे ज्यादा : UN

RBI ने Bank of Baroda के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लंबे समय से लगी पाबंदी हटाई

India सौर ऊर्जा उत्पादन मामले में Japan को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर : Report

Mamata के शासन में राज्य के सरकारी स्कूलों की स्थिति बदहाल, जैसे-तैसे हो रही पढ़ाई