लखीमपुर हिंसा: दो महीने से छिप रहे थे बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या के आरोपी, SIT ने किया गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2022

पिछले साल 3 अक्टूबर को हुई लखीमपुर खीरी हिंसा के सिलसिले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शनिवार को दो किसानों को गिरफ्तार किया था। एसआईटी सूत्रों के अनुसार, हिंसा के दौरान तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की कथित रूप से पीट-पीट कर हत्या करने के मामले में किसानों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए दो किसानों की पहचान कमलजीत सिंह (29) और कवलजीत सिंह सोनू (35) के रूप में हुई है। वे कथित तौर पर करीब दो महीने से पुलिस से छिपे हुए थे। एसआईटी ने पहले कुछ संदिग्धों की तस्वीरें जारी की थीं, जिनमें दोनों शामिल थे। उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और जांच अधिकारी द्वारा उनकी रिमांड कस्टडी मांगी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Corona Virus In India: केंद्र ने राज्यों को दी कंट्रोल रूम बनाने की सलाह, अस्थायी अस्पताल स्थापित करने को कहा

लखीमपुर खीरी हिंसा: अब तक गिरफ्तारियां

भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की मौत के मामले में अब तक छह किसानों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एसआईटी ने पहले विचित्र सिंह, गुरविंदर सिंह, अवतार सिंह और रंजीत सिंह को संदिग्धों के रूप में पहचाने जाने के बाद गिरफ्तार किया था। हिंसा के दौरान चार किसानों और एक पत्रकार की मौत के साथ ही केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के साथ सह-आरोपी भाजपा कार्यकर्ता सुमित जायसवाल की शिकायत के आधार पर शुरू में 'अज्ञात किसानों' के खिलाफ हत्या और दंगा करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 

इसे भी पढ़ें: पार्टी जहां से कहेगी मैं वहां से उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव लडूंगा: योगी आदित्यनाथ

सुमित द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में उन पांचों की मौत का जिक्र नहीं था, जिन्हें कथित तौर पर आशीष के काफिले ने कुचल दिया था। हिंसा से संबंधित पहली प्राथमिकी पुलिस ने आशीष और अन्य के खिलाफ किसानों की शिकायत के आधार पर दर्ज की थी। एसआईटी ने उस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया था और घटना को 'नियोजित' करार दिया था।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress