लगातार गिरावट के बाद Adani Shares ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में संपत्ति में 2.19 अरब डॉलर का इजाफा

By अंकित जायसवाल | Mar 02, 2023

लम्बे समय से नुकसान में चल रही अडानी ग्रुप के लिए शेयर बाजार से अच्छी खबरे आ रही हैं। बुधवार को कारोबार के दौरान अडानी की पांच कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट लगा। शेयर बाजार की शुरुआत के साथ ही गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिली। Adani Enterprises Ltd का स्टॉक 11.73% की उछाल के साथ 1,523.80 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था। अडानी ग्रुप के अन्य शेयरों की बात करें तो Adani Ports के शेयर 1.42% या 8.40 रुपये प्रति शेयर की उछाल के साथ 600.85 रुपये के लेवल पर पहुंच गए थे। Adani Total Gas Ltd के स्टॉक्स 3.37% या 22.85 रुपये चढ़कर 701.40 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। Ambuja Cements Ltd के शेयर 2.02% की तेजी लेकर 349.00 रुपये और ACC Ltd के शेयर 1 फीसदी की उछाल के साथ 1,749.05 रुपये के स्तर पर थे।


Adani Group की कंपनियों में आई तेजी के चलते बीते 24 घंटे में उनकी संपत्ति 2.19 अरब डॉलर बढ़ी है और इस इजाफे के साथ वे तीन पायदान ऊपर उठकर अब अरबपतियों की लिस्ट में 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी की नेटवर्थ 39.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी। 


भारत के ग्रोथ अनुमान को मूडीज ने बढ़ाया

मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को 2023 के लिए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमान को 4.8% से बढ़ाकर 5.5% कर दिया है। यह बढ़ोतरी बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर में इजाफे और बेहतर आर्थिक हालात के कारण की गई है। हालांकि, मूडीज ने 2022 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को 7% से घटाकर 6.8% कर दिया है।


क्या है तेजी की वजह

निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के लिए सिंगापुर और हांगकांग में अडानी ग्रुप के फिक्स्ड-इनकम रोड शो ने सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ताजा रैली इकोनॉमिक टाइम्स की एक अन्य रिपोर्ट के बाद आई है जिसमें कहा गया है कि अडानी समूह को $800 मिलियन की ऋण सुविधा के लिए एक प्रतिबद्धता प्राप्त हुई है, जिसका उपयोग सितंबर 2024 में अडानी ग्रीन एनर्जी के $750 मिलियन 4.375 प्रतिशत बॉन्ड को पुनर्वित्त करने के लिए किया जाएगा। इसकी पुष्टि की गई थी। रॉयटर्स की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि अडानी समूह ने लेनदारों से कहा है कि उसने एक सॉवरेन वेल्थ फंड से $3 बिलियन का ऋण प्राप्त किया है।


सूत्रों ने कहा कि आज समाप्त होने वाले तीन दिवसीय निवेशक रोड शो के मुख्य आकर्षण के रूप में प्रतिभागियों को परिचालित मेमो का हवाला देते हुए, सॉवरेन वेल्थ फंड से क्रेडिट लाइन को $ 5 बिलियन तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, समूह द्वारा सॉवरेन वेल्थ फंड की पहचान का खुलासा नहीं किया गया था। अडानी समूह ने अभी तक विकास पर एक आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अडानी प्रबंधन द्वारा बांडधारकों को बताया गया कि इस महीने के अंत तक 690 मिलियन डॉलर से 790 मिलियन डॉलर के शेयर-समर्थित ऋणों को चुकाने या प्रीपे करने की योजना के एक दिन बाद ताजा धन उगाहने की योजना आई है।


सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच के दिए आदेश

अडानी समूह के शेयर दिन के उच्च स्तर पर आ गए, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) को इस बात की जांच करने के लिए कहा गया कि क्या समूह ने किसी प्रतिभूति कानून का उल्लंघन किया है, हरे रंग में व्यापार जारी रखा। शीर्ष अदालत ने कहा कि सेबी दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। आदेश का स्वागत करते हुए अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अदानी ने ट्वीट किया, "यह समयबद्ध तरीके से अंतिम रूप लाएगा। सच्चाई की जीत होगी।"

 

इसे भी पढ़ें: बैंकर, न्यायाधीश, वकील और टेक दिग्गज करेंगे विवाद के कारण और बाजार पर असर की जांच, जानें अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर बनी 6 सदस्यीय कमेटी में कौन-कौन

बीते 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद अडानी की कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट का बेहद बुरा असर उनकी नेटवर्थ पर पड़ा है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने पोर्ट-टू-पावर समूह पर "स्टॉक में हेरफेर" और "लेखा धोखाधड़ी" का आरोप लगाया था। तब से, समूह ने बाजार पूंजीकरण में संचयी रूप से 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक खो दिया है। रिपोर्ट जारी होने से पहले अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज थे, लेकिन देखते ही देखते वे 34वें नंबर पर पहुंच गए थे।


प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana