Indian Navy । एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौसेना प्रमुख का प्रभार संभाला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 30, 2024

नयी दिल्ली। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को देश के 26वें नौसेना अध्यक्ष का प्रभार संभाल लिया। उन्होंने आर हरि कुमार के सेवानिवृत्त होने पर नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है। रीवा के सैनिक स्कूल के भूतपूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी इससे पहले नौसेना के उप प्रमुख का पद संभाल रहे थे। एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। 


संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। एडमिरल त्रिपाठी ने भारतीय नौसैन्य जहाज विनाश, किर्च और त्रिशूल की कमान भी संभाली है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Port Blair हवाई अड्डे को रात में विमान उतारने, उड़ान भरने की सुविधा मिली


राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नौसेना पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। एडमिरल हरि कुमार चार दशकों के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

प्रमुख खबरें

Pune Porsche Car Accident: पुणे कार हादसे में शामिल नाबालिग आरोपी की जमानत के बाद, उसके पिता को हिरासत में

Summer Care: गर्मियों में इन लोगों को लू लगने का सबसे ज्यादा होता है खतरा, जानिए कैसे करें अपना बचाव

पिता की पुण्यतिथि पर भावुक हुए Rahul Gandhi, फोटो शेयर कर किया याद

Chhapra Firing: चुनाव के बाद छपरा में फायरिंग में एक की मौत, दो जख्मी, इंटरनेट हुआ बंद