मलेशिया में राजगद्दी छोड़ने के बाद नए राजा ने ली शपथ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 31, 2019

कुआलालम्पुर। मलेशिया ने पिछले राजा के ऐतिहासिक कदम के तहत पद त्याग करने के बाद गुरुवार को नए राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह की नियुक्ति की। पूर्व मिस मॉस्को से शादी करने के बाद सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पद त्याग दिया था। खेल प्रेमी सुल्तान ने एक्वा नीले रंग की पारंपरिक पोशाक पहनकर कुआलालम्पुर में राष्ट्रीय महल में पद की शपथ ली। समारोह का टेलीविजन पर राष्ट्रीय प्रसारण किया गया और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद तथा सैकड़ों मेहमान समारोह में शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें- हिंदुओं की आस्था के साथ अमेरिका में खिलवाड़, मंदिर में हुई तोड़फोड़

राजा के तौर पर शपथ लेने से पहले मध्य पहांग प्रांत के औपचारिक शासक 59 वर्षीय सुल्तान का राष्ट्रीय संसद में स्वागत किया गया और उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया। उनके पूर्ववर्ती सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पद संभालने के दो साल बाद ही इस महीने पद त्याग कर दिया था। इससे पहले वह चिकित्सा अवकाश पर गए थे। तब खबरें आई थी कि उन्होंने पूर्व मिस मॉस्को से शादी कर ली है। उनके पद छोड़ने के लिए कोई आधिकारिक वजह नहीं बताई गई लेकिन ऐसा पहली बार था कि किसी राजा ने मुस्लिम बहुल देश में अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही पद छोड़ दिया हो।

इसे भी पढ़ें- ईश्वर भी चाहता है कि ट्रंप राष्ट्रपति बने: सारा सैंडर्स का दावा

मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र है जहां एक अनूठी व्यवस्था के तहत देश के नौ प्रांतों के शाही शासकों के बीच हर पांच साल में राष्ट्रीय राजगद्दी बदलती है। मलेशिया का नया राजा एक उत्साही एथलीट हैं जिनके पास खेल संस्थाओं में कई अहम पद हैं। आधिकारिक समाचार एजेंसी बरनामा में प्रकाशित एक बायोग्राफी के अनुसार, मलेशिया में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सुल्तान ब्रिटेन में पढ़ाई के लिए गए जहां वह सैंडहर्स्ट सैन्य अकादमी में शामिल हुए। 

 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress