'दोबारा ऐसा नहीं होगा, हम माफी मांगते हैं', Supreme Court की दखल के बाद Ramdev ने पतंजलि के अखबार में छपवाया बड़ा माफीनामा

By रेनू तिवारी | Apr 24, 2024

योग गुरु रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने बुधवार को पतंजलि के औषधीय उत्पादों के भ्रामक विज्ञापनों के लिए प्रमुख समाचार पत्रों में एक ताजा माफीनामा प्रकाशित किया। इस बार, माफ़ी का आकार बड़ा था क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इसे पहले "प्रमुखता से" प्रदर्शित नहीं करने के लिए दोनों की खिंचाई की थी।


विज्ञापन में, रामदेव और बालकृष्ण ने कहा कि वे "भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों/आदेशों का पालन न करने या अवज्ञा" के लिए अपनी व्यक्तिगत क्षमता के साथ-साथ पतंजलि आयुर्वेद की ओर से "बिना शर्त माफी मांगते हैं"। माफीनामे में कहा गया है, "हम अपने विज्ञापनों को प्रकाशित करने में हुई गलती के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं और यह हमारी पूरी प्रतिबद्धता है कि ऐसी त्रुटियां दोबारा नहीं दोहराई जाएंगी।"

 

इसे भी पढ़ें: Sam Pitroda Remarks on Inheritance Tax | बीजेपी की तीखी प्रतिक्रिया के बीच कांग्रेस ने विरासत कर पर सैम पित्रोदा की टिप्पणी से खुद को अलग किया


मंगलवार को भ्रामक विज्ञापन मामले से संबंधित अवमानना कार्यवाही की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि क्या पतंजलि द्वारा अखबारों में दी गई माफी का आकार उसके उत्पादों के पूरे पेज के विज्ञापनों के समान था।


रामदेव और बालकृष्ण ने न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ को बताया था कि उन्होंने भ्रामक विज्ञापनों को लेकर 67 अखबारों में बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगी है और वे अपना दुख व्यक्त करते हुए अतिरिक्त विज्ञापन जारी करने को तैयार हैं। उन्होंने दावा किया कि विज्ञापन की कीमत 10 लाख रुपये है।


पीठ ने पूछा कि सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से ठीक पहले एक हफ्ते बाद माफी क्यों दाखिल की गई।  जस्टिस कोहली ने कहा "क्या माफ़ी का आकार आपके विज्ञापनों के समान है?" 


अदालत ने पतंजलि को विज्ञापनों का मिलान कर पीठ के समक्ष प्रस्तुत करने का भी आदेश दिया। अदालत ने आगे कहा "उन्हें बड़ा न करें और हमें आपूर्ति न करें। हम वास्तविक आकार देखना चाहते हैं... हम यह देखना चाहते हैं कि जब आप कोई विज्ञापन जारी करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि हमें इसे माइक्रोस्कोप से देखना होगा।  इससे पहले, रामदेव और बालकृष्ण ने कंपनी द्वारा जारी विज्ञापनों पर शीर्ष अदालत के समक्ष "बिना शर्त और अयोग्य माफ़ी" मांगी थी, जिसमें कंपनी ने कोविड-19 महामारी के दौरान कोरोनिल जैसे अपने उत्पादों की औषधीय प्रभावकारिता के बारे में बड़े-बड़े दावे किए थे।


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा कार्रवाई की मांग को लेकर दायर याचिका के बाद शीर्ष अदालत ने पतंजलि को निर्देश दिया था कि वह अपने उत्पादों के उन सभी विज्ञापनों को बंद कर दे, जिनमें ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 में निर्दिष्ट बीमारियों और विकारों का इलाज करने का दावा किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: मंगलसूत्र के बाद अब विरासत टैक्स पर लड़ाई!! Sam Pitroda ने संपत्ति बांटने को लेकर ऐसा क्या कहा जिस पर कांग्रेस को देनी पड़ी सफ़ाई


सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद पतंजलि आयुर्वेद ने एक हलफनामे में बिना शर्त माफी मांगते हुए कहा कि पतंजलि का इरादा केवल इस देश के नागरिकों को अपने उत्पादों का उपयोग करके स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था।


नवंबर 2023 में, सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद से आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के खिलाफ भ्रामक दावों और विज्ञापनों को रोकने के लिए कहा। पतंजलि ने अदालत को आश्वासन दिया था कि वह कोई बयान या निराधार दावा नहीं करेगी।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar