दिल्ली में वायु गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब की श्रेणी में

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 19, 2018

नयी दिल्ली। दिल्ली में हवा की गति कम होने और आर्द्रता का स्तर ज्यादा होने के कारण सोमवार को हवा की गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’’ की श्रेणी में रही। केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, हवा का गुणवत्ता इंडेक्स 322 दर्ज किया गया जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। बोर्ड का कहना है कि दिल्ली में 14 जगहों पर हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ जबकि 14 अन्य जगहों में ‘खराब’ मापी गई।

आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कणों) का स्तर हवा में 167 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 307 रहा।

 

वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 तक ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 तक ‘‘मध्यम व सामान्य’’, 201 से 300 के स्तर को ‘‘खराब’’, 301 से 400 के स्तर को ‘‘अत्यंत खराब’’ और 401 से 500 के स्तर को ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में रखा जाता है।

 

केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, हवा की गति कम होने और आर्द्रता का स्तर बहुत ज्यादा होने के कारण हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में ही बने रहने की आशंका है। यह अगले तीन दिन तक ऐसी ही रहेगी।

 

प्रमुख खबरें

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार

स्कूलों में बम होने की धमकी वाले झूठे संदेशों पर विश्वास न करें: Delhi Police

Noida: जीएसटी घोटाले में दिल्ली का कारोबारी, पत्नी, बेटा गिरफ्तार

Rajasthan के अजमेर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान शुरू