अखिल भारतीय महाकवि माघ महोत्सव February 4 से

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 31, 2023

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राजस्थान संस्कृत अकादमी की ओर से इस बार भी प्रदेश में महाकवि माघ महोत्सव का वृहद स्तर पर आयोजन किया जाएगा। अकादमी की अध्यक्ष डॉ. सरोज कोचर ने बताया कि माघ महोत्सव का आयोजन इस बार चार फरवरी से एक मार्च तक ‘हाई ब्रीड मोड’ (ऑफ लाइन और ऑनलाइन) पर किया जाएगा। कोचर ने बताया कि इसका आयोजन कला, साहित्य और संस्कृति विभाग के सहयोग से किया जा रहा है और इसकी गतिविधियां जयपुर सहित प्रदेश के विभिन्न शहरों से की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि इस एक महीने के इस वृहद आयोजन की शुरुआत चार फरवरी को महाकवि माघ की जन्मस्थली जालौर से की जाएगी और इस दिन यहां स्थित महाकवि माघ पैनोरमा परिसर में ‘विश्व कल्याणार्थ मेधा वृद्धि यज्ञ’ आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यहां एक बयान में बताया कि इसी दिन यहां योगा और संस्कृत साहित्य आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन भी किए जाएंगे।

अगले दिन पांच फरवरी को पैनोरमा परिसर में ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा संस्कृत सहित विभिन्न भारतीय भाषाओं पर आधारित कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इस दौरान उदयपुर में दो दिवसयी राष्ट्रीय संगोष्ठी, जसवंतगढ़ में वेदपाठ प्रतियोगिता, जोधपुर में संस्कृत उच्चारण प्रतियोगिता, बीकानेर में वेद और महिलाएं विषय पर आधारित राष्ट्रीय वेद सम्मेलन के आयोजन प्रमुख होंगे।

उन्होंने बताया कि समारोह के तहत जयपुर के जैम सिनेमा में रिफ फिल्म क्लब के सहयोग से 18 और 19 फरवरी को राष्ट्रीय संस्कृत फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। कोचर ने बताया कि 12 फरवरी को जयपुर में दूरदर्शन केन्द्र में रामायण महाभारत आधारित राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं संस्कृत प्रश्नोत्तरी का आयोजन आमंत्रित श्रोताओं के समक्ष किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress