नोटबंदी पर मोदी सरकार के सारे दावे खोखले साबित हुए: सचिन पायलट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 30, 2018

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने आज कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी को लेकर पेश किये गये आंकड़ों से स्पष्ट हो गया है कि कालेधन व नकली मुद्रा, आतंकवाद में इस्तेमाल होने वाली मुद्रा व भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के सरकार के सारे दावे खोखले साबित हुए हैं। पायलट ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार की इस अदूरदर्शी नीति व हठधर्मिता के कारण देश की अर्थव्यवस्था को वृद्धि दर के हिसाब से 1.5 प्रतिशत का नुकसान हुआ।

 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी का भाजपा सरकार का यह फैसला भारत के राजनीतिक व आर्थिक इतिहास में काले अध्याय के रूप में अंकित हो गया है जिसके कारण भारत की अर्थव्यवस्था को सरकारी नीति के कारण आर्थिक आघात पहुंचा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने दावा किया था कि उस समय जितनी मुद्रा चलन में थी उसमें से 3 से 4 लाख करोड़ रूपये कालाधन है जो नोटबंदी के कारण बाहर आ जायेगा, परन्तु 99.3 प्रतिशत पुराने नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं जो सरकार के इस दावे को गलत साबित करता है।

 

उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर लगाम लगने के स्थान पर आतंकवादी घटनाओं में अप्रत्याशित इजाफा हुआ है और जहां 2016 में 155 आतंकी घटनायें हुई थी, 2018 में बढक़र 191 हो गई है। पायलट ने कहा कि सरकार का दावा था कि नोटबंदी से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि नोट बदलाने के दौरान कतारों में खड़े होने से 100 से ज्यादा मौतें हुई है। नये नोटों की छपाई में खर्चे में पिछले वर्ष की तुलना में 133 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई।

 

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में सुनवाई अब 14 मई को

Prime Minister Modi के भाषण हकीकत से कोसों दूर: Sharad Pawar

लोकसभा चुनाव: बृजभूषण सिंह का कटेगा टिकट! बेटे को मिल सकता है कैसरगंज सीट से चुनाव लड़ने का मौका

Breaking News: दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारियों को उपराज्यपाल ने हटाया