श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सभी मौजूदा मांगें की गई पूरी, नौ जुलाई को अंतिम ट्रेन परिचालित हुई: रेलवे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 23, 2020

नयी दिल्ली। रेलवे ने बृहस्तिवार को कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को उनके अपने राज्य पहुंचाने के लिये श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सभी मौजूदा मांग उसने पूरी कर दी है। इसके तहत अंतिम ट्रेन सेवा नौ जुलाई को प्रदान की गई। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी. के. यादव ने कहा कि एक मई से कुल 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। इनके जरिये 63 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान घर पहुंचाया गया। रेलवे ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान फंसे हजारों श्रमिकों के अपने-अपने घरों के लिये पैदल ही निकल पड़ने के बाद उन्हें उनके मूल निवास वाले राज्य में पहुंचाने के लिये एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। रेल मंत्रालय ने कहा है कि उसने प्रवासी श्रमिकों के लिये टिकटों की कीमत में रियायत दी। केंद्र टिकट की कीमत का 85 प्रतिशत हिस्सा देने को राजी हुआ, जबकि राज्यों से 15 प्रतिशत हिस्से का भुगतान करने को कहा गया।  

इसे भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने प्राइवेट ट्रेन की ओर बढ़ाये कदम, बॉम्बार्डियर, जीएमआर, सहित 16 इच्छुक कंपनियां बैठक में शामिल

यादव ने बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये किये गये संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अंतिम श्रमिक स्पेशल ट्रेन नौ जुलाई को परिचालित की गई थी और इसके साथ ही यह मान लिया गया कि हमने इन ट्रेनों के संबंध में राज्यों की मांग पूरी कर दी है। हालांकि, यदि ऐसी और मांग की जाती है तो हम ये ट्रेनें फिर से परिचालित करेंगे।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar