हज यात्रियों के टीकाकरण के लिए हरसंभव इंतजाम किये जाएंगे :नड्डा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 23, 2019

नयी दिल्ली। देश में मेनिनजाइटिस के वैक्सीन की कमी की खबरों के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा है कि हज यात्रियों को वैक्सीन मुहैया कराने के लिए सभी बंदोबस्त किये जाएंगे। दरसअल वैक्सीन बनाने वाली एक मात्र कंपनी को पिछले साल उत्पादन रोकने को कहा गया था। ऐसा उसके पोलियो वैक्सीन में मिलावट का पता चलने के बाद किया गया था। नड्डा ने सोमवार को स्वास्थ्य सचिव और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वैक्सीन की उपलब्धता की समीक्षा की।

इसे भी पढ़ें: बदमाशों ने केंद्रीय मंत्री नड्डा के ओएसडी की कार लूटी, बाद में लावारिस मिली कार

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं विश्वास दिलाता हूं कि हज यात्रियों को वैक्सीन मुहैया कराने के लिए सभी बंदोबस्त किये जाएंगे।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार टीकों का उत्पादन करने वाली और सरकार को इनकी आपूर्ति करने वाली एकमात्र कंपनी से पिछले साल सितंबर में मनुष्यों के लिए बनने वाले सभी टीकों का उत्पादन रोकने को कहा गया था। सूत्रों ने कहा कि गाजियाबाद की कंपनी बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड पर प्रतिबंध के बाद मंत्रालय हज यात्रियों के टीकाकरण के लिए समय पर वैक्सीन का इंतजाम करने के विकल्पों पर विचार कर रहा है। इस साल जुलाई में करीब 1.27 लाख लोग हज पर जा सकते हैं। इस बाबत स्वास्थ्य मंत्रालय को कम से कम 1.9 लाख डोज का इंतजाम करना होगा।

प्रमुख खबरें

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल

Jammu-Kashmir के बांदीपोरा में एक आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़

सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन