Breaking | सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, विवाहित या अविवाहितों सभी महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात का अधिकार है

By रेनू तिवारी | Sep 29, 2022

सुप्रीम कोर्ट का मानना ​​है कि सभी महिलाएं सुरक्षित और कानूनी गर्भपात की हकदार हैं।  एक केस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, किसी महिला की वैवाहिक स्थिति को उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने का आधार नहीं बनाया जा सकता है। एकल और अविवाहित महिलाओं को गर्भावस्था के 24 सप्ताह तक चिकित्सा समाप्ति अधिनियम और नियमों के तहत गर्भपात का अधिकार है।

 

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव लगातार तीसरी बार निर्विरोध समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया

 

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) मामले में फैसला सुनाते समय सभी महिलाओं को गर्भपात का अधिकार है। अदालत ने कहा, "एक महिला की वैवाहिक स्थिति को उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने के लिए आधार नहीं बनाया जा सकता है। एकल और अविवाहित महिलाओं को गर्भावस्था के 24 सप्ताह तक चिकित्सा समाप्ति अधिनियम और नियमों के तहत गर्भपात का अधिकार है।

 

इसे भी पढ़ें: सरकार हरित हाइड्रोजन उत्पादन बढ़ाने के लिए तेजी से उठा रही कदम: भगवंत खुबा


शीर्ष अदालत ने कहा, गर्भपात के लिए बलात्कार में वैवाहिक बलात्कार भी शामिल होगा। अदालत ने अपने फैसले में कहा, अविवाहित गर्भवती महिलाओं को 20-24 सप्ताह के बीच गर्भपात करने से रोकना, विवाहित महिलाओं को अनुमति देना अनुच्छेद 14 का मार्गदर्शन करने वाली भावना का उल्लंघन होगा। अदालत ने अपने फैसले में कहा, आधुनिक समय में कानून इस धारणा को छोड़ रहा है कि विवाह व्यक्तियों के अधिकारों के लिए एक पूर्व शर्त है। एमटीपी अधिनियम को आज की वास्तविकताओं पर विचार करना चाहिए और पुराने मानदंडों से प्रतिबंधित नहीं होना चाहिए। कानून नहीं रहना चाहिए। स्थिर और बदलती सामाजिक वास्तविकताओं को ध्यान में रखना चाहिए।


वैवाहिक बलात्कार गर्भपात के मामले में भी बलात्कार

असुरक्षित गर्भपात पर चिंता व्यक्त करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा, "असुरक्षित गर्भपात मातृ मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण बना हुआ है। भारत में होने वाले 60% गर्भपात असुरक्षित हैं। सुरक्षित गर्भपात सेवाओं तक पहुंच से इनकार करने से, प्रतिबंधात्मक गर्भपात प्रथाएं असुरक्षित हो जाती हैं। 

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान