Glowing Skin: हमेशा खूबसूरत और जवां दिखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, फेस पर आएगा नेचुरल ग्लो

By अनन्या मिश्रा | Jan 06, 2024

सर्दियों के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। बेजान और ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के लिए लोग कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बता दें कि इन घरेलू उपायों की मदद से आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। सर्दी के मौसम में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा पा सकते हैं।

 

ऐसे में अगर आपकी भी स्किन ड्राई औपर बेजान हो गई है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि निखरी त्वचा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Healthy Avocado Recipes: डाइट में शामिल करें एवोकाडो से बनीं टेस्टी डिशेज, सेहत को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे


एवोकाडो

एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स भी स्किन को माइश्चराइज करने में मदद करता है। एवोकाडो का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में आपको सर्दियों में रोजाना एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। 


अंगूर

अंगूर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में सर्दियों में रोजाना अंगूर का सेवन करने से त्वचा हेल्दी रहती है। अंगूर में लाइकोपीन पाया जाता है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है।


ब्रोकोली

आपको बता दें कि ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है। यह आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है। ब्रोकली में मौजूद विटामिन ए स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में सहायक होता है। वहीं ब्रोकली में मौजूद विटामिन बी स्किन को पोषण देने का काम करता है। 


गाजर

सर्दियों में गाजर का सेवन कई तरीके से किया जाता है। गाजर में विटामिन-ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है। गाजर के सेवन से एजिंग साइन कम होता है और लाइकोपीन स्किन को सूरज की तेज़ किरणों से बचाता है।


पालक

पालक में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो आपको रोजाना अपनी डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए। पालक में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो स्किन से जुड़ी हर समस्या का अंत कर देते हैं।


बादाम

बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से स्किन को बचाने में मदद करता है। बादाम में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से उम्र बढ़ने के संकेतों को कम हो सकते हैं।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान