भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने मैसाचुसेट्स के गवर्नर चार्ली बाकेर के साथ ऑनलाइन बैठक की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 26, 2020

वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने मंगलवार को मैसाचुसेट्स के गवर्नर चार्ली बाकेर के साथ ऑनलाइन बैठक करके महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। भारतीय दूतावास ने एक बयान में बताया कि बातचीत में दोनों देशों के लिए आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र जैसे, वित्त, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी और नवाचार आदि पर चर्चा की गई। ऑनलाइन बैठक में संधू ने बाकेर के साथ भारत में शिक्षा और प्रौद्योगिकी परिदृश्य में हाल के नीतिगत घटनाक्रमों को साझा किया। उन्होंने कोविड-19 से उबरने के बाद भारत-अमेरिका सहयोग को पारस्परिक रूप से बढ़ाने की क्षमताओं को भी रेखांकित किया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में अश्वेत को गोली मारने का विरोध, प्रदर्शनकारियों और पुलिस की झड़प

भारत और मैसाचुसेट्स 18वीं सदी से मजबूत व्यापार और निवेश साझेदार है। भारत और मैसाचुसेट्स के बीच व्यापार 2019 में बढ़कर 72.9 करोड़ डॉलर हो गया है। डेटामैटिक्स, एचसीएल, इन्फोसिस, टीसीएस, सन फार्मा, आदि बड़ी भारतीय कम्पनियां यहां मौजूद हैं। चर्चा के दौरान, संधू और बाकेर ने भारत-मैसाचुसेट्स संबंधों में भारतीय प्रवासियों के महत्व को भी रेखांकित किया।

इसे भी पढ़ें: COVID-19: अमेरिका ने प्लाज्मा इलाज को दी मंजूरी , WHO ने सावधानी बरतने को कहा

संधू ने कहा कि बड़ी संख्या में भारतीय पेशेवरों, शिक्षाविदों और छात्रों ने मैसाचुसेट्स को अपना घर बनाया है। उन्होंने कहा कि वे मैसाचुसेट्स एसटीईएम कार्यबल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और राज्य की नवाचार अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं। भारतीय दूतावास के बयान के अनुसार संधू और बाकेर आपसी विकास और समृद्धि के लिए भारत-मैसाचुसेट्स संबंधों में तालमेल बनाने पर सहमत हुए।

प्रमुख खबरें

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता

International Dance Day: हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है इंटरनेशनल डांस डे, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत