यूक्रेन के राजदूत ने रूसी राष्ट्रपति पर युद्ध रोकने के लिए दबाव बनाने का किया अनुरोध, कही यह अहम बात

By अनुराग गुप्ता | Feb 28, 2022

नयी दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। इसी बीच भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ इगोर पोलिखा ने हताहतों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सारे नागरिक हताहत हो रहे हैं। हमारे मंत्रालय की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रूसी संघर्ष अभियान के परिणामस्वरूप पहले से ही बम विस्फोटों, गोलाबारी आदि से 16 बच्चे मारे जा चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: खूंखार कैदियों को रूस के खिलाफ युद्ध में शामिल कर रहा यूक्रेन, इनके बारे में जानकर आप रहे जाएंगे दंग 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ इगोर पोलिखा ने बताया कि यूरोप ने बीते दिनों रूस के हवाई जहाजों के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है। रूसी अर्थव्यवस्था हर दिन चरमराती जा रही है। रूस अभूतपूर्व तरीके से हताहत हो रहा है। लगभग 5,300 रूसी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है।

उन्होंने कहा कि हम अपने सभी विदेशी साझेदारों से अनुरोध कर रहे हैं कि युद्ध रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव डालें। आज हमारा प्रतिनिधिमंडल पहले दौर की शांति वार्ता करने गया। इस दौरान गोलाबारी, बमबारी हुई है।

डॉ इगोर पोलिखा ने कहा कि यूक्रेन के शरणार्थियों की संख्या 4 लाख को पार कर गई है। अगर युद्ध नहीं रुका तो यह संख्या 70 लाख तक पहुंच सकती है। बॉर्डर पर बहुत लंबी कतारें हैं। लाखों यूक्रेनियन कतार में खड़े हैं और वह लोग बॉर्डर पार करने की कोशिश कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: रूस को सबक सिखाने का अमेरिका और कनाडा ने निकाला अनूठा तरीका, यूक्रेन को ऐसे करेंगे सपोर्ट 

रूस में हो रहे प्रदर्शन

रूस में मॉस्को से लेकर साइबेरिया तक युद्ध विरोधी कार्यकर्ता यूक्रेन पर हमले के खिलाफ एक बार फिर से सड़कों पर उतर गए हैं। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की कार्रवाई जारी है और हर दिन सैकड़ों कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज