क्यूबा में अपनी हवाई सेवा का विस्तार करेगा अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2022

वाशिंगटन| अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने सोमवार को घोषणा की कि वह न सिर्फ क्यूबा में अपनी हवाई सेवा का विस्तार करेगा, बल्कि प्रवासियों द्वारा स्वदेश भेजी जाने वाली रकम पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में लगाए गए प्रतिबंधों को भी हटाएगा।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि बाइडन प्रशासन मौजूदा 1,000 डॉलर प्रति-तिमाही के पारिवारिक भत्ते की सीमा हटाएगा और गैर-पारिवारिक भत्ता योजना शुरू करेगा, जिससे क्यूबा के निजी व्यवसायियों को मदद मिलेगी। बयान के मुताबिक, अमेरिका ने क्यूबा में राजधानी हवाना से इतर अन्य क्षेत्रों के लिए भी यात्री एवं चार्टर विमान सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इन कदमों के जरिये हमारा उद्देश्य आजादी और अधिक आर्थिक अवसरों के लिए क्यूबा के लोगों की आकांक्षाओं का समर्थन करना है, ताकि वे अपने देश में एक सफल जीवन जी सकें।’’

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘हम क्यूबा सरकार से राजनीतिक कैदियों को तुरंत रिहा करने, क्यूबा के लोगों के मौलिक अधिकारों का सम्मान करने और उन्हें अपना भविष्य निर्धारित करने की आजादी देने का आह्वान करना जारी रखेंगे।’’ अमेरिका ने द्वीप पर पिछले साल जुलाई में व्यापक विरोध-पद्रर्शन के मद्देनजर की गई एक समीक्षा के बाद अपनी नीति में बदलाव किया है।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis