अमेरिका ने किया मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 13, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका ने बृहस्पतिवार को मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया। बीते चार महीने में यह दूसरा मिसाइल परीक्षण है। अमेरिका-रूस के बीच अगर शस्त्र संधि कायम रहती तो उसके तहत इस मिसाइल के परीक्षण पर प्रतिबंध होता लेकिन अमेरिका अगस्त में उस समझौते से अलग हो गया था।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर मामले पर अमेरिकी सांसद ने कहा- लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखे भारत

सैन्य अड्डे के एक प्रवक्ता ने बताया कि वायु सेना ने लॉस एंजिलिस से स्थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर वांडेनबर्ग वायु सेना अड्डे से इस मिसाइल का परीक्षण किया। पेंटागन ने बताया कि यह मिसाइल 500 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी।

यह परीक्षण उत्तर कोरिया की ओर एक संकेत भी हो सकता है क्योंकि उत्तर कोरिया छोटी, मध्यम और लंबी दूरी की कई मिसाइलों का सफल परीक्षण कर चुका है और प्रशांत महासागर के पार अपनी परमाणु मारक क्षमता का प्रदर्शन कर चुका है।

इसे भी पढ़ें: व्यापार समझौते के करीब पहुंचे दो दुश्मन देश, जल्द हो सकती है आधिकारिक घोषणा

वहीं संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रतिबंध को खारिज करते हुए उत्तर कोरिया ने हाल ही में ट्रंप प्रशासन से कहा कि उनके पास परमाणु वार्ता को बचाने का बेहद कम समय बचा है और यह अमेरिका पर निर्भर करता है कि उसे क्रिसमस पर उत्तर कोरिया से कौन सा उपहार चाहिए।

प्रमुख खबरें

Lucknow में SP अध्यक्ष Akhilesh Yadav के रोड शो में उमड़ा जनसैलाब, BJP की चिंता मुश्किलें

धोनी CSK परिवार का हिस्सा या मेंटोर नहीं रहेंगे तो मुझे आश्चर्य होगा : Matthew Hayden

फूलपुर में Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi की रैली में उमड़ा जनता का हुजूम, अव्यवस्था के कारण भाषण नहीं दे सके दोनों नेता

Sukesh Chandrashekhar की मंडोली जेल से अन्य जेल भेजने की याचिका पर न्यायालय का दिल्ली सरकार को नोटिस