भाजपा-शिवसेना का गठबंधन टूटा, अकेले चुनाव लड़ेगी BJP, उद्धव ने कहा हमें फर्क नहीं

By नीरज कुमार दुबे | Jul 23, 2018

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिवसेना से काफी नाराज हैं। दरअसल राजग सहयोगी शिवसेना ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का साथ नहीं दिया और वॉकआउट कर गयी जबकि शिवसेना सरकार में शामिल है। यही नहीं शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार की जीत के बाद कहा था कि भले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव जीत गये हों लेकिन अपने भाषण से राहुल गांधी ने लोगों का दिल जीत लिया। अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना ने पहले सरकार का साथ देने का निर्णय लिया था और पार्टी के मुख्य सचेतक सांसद चंद्रकांत खैरे ने भी शिवसेना सांसदों को व्हिप जारी कर सरकार के पक्ष में वोट करने को कहा था लेकिन अचानक पार्टी ने अपना रुख बदल लिया और उस व्हिप से अपना पल्ला झाड़ लिया।

अमित शाह रविवार को मुंबई में थे और पार्टी के राज्य विस्तारकों के साथ उन्होंने बैठक कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा राज्य प्रभारी सरोज पांडे भी उपस्थित थीं। सूत्रों ने बताया कि शाह ने पार्टी को अकेले ही चुनाव मैदान में जाने के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने साफ कहा है कि पार्टी कार्यकर्ता अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करें। पार्टी की राज्य इकाई भी नहीं चाहती कि शिवसेना के साथ कोई गठबंधन हो। पार्टी नेता मान कर चल रहे हैं कि सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने से बड़ा फायदा मिलेगा।

 

पार्टी के सूत्र यह भी बता रहे हैं कि महाराष्ट्र में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी कराये जा सकते हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष अक्तूबर-नवंबर में खत्म होगा ऐसे में राज्य में छह माह पूर्व ही चुनाव कराये जाने के बारे में भी भाजपा आलाकमान काफी गंभीरता से विचार कर रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी पार्टी की बैठकों में कई बार यह कह चुके हैं कि भाजपा को अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

 

इस बीच, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी कहा है कि हमें इस बात का कोई अफसोस नहीं है कि हमने अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार का साथ नहीं दिया। ठाकरे ने कहा कि आगामी चुनावों में गठबंधन रखने या नहीं रखने को लेकर भाजपा स्वतंत्र है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में हम पहले ही यह तय कर चुके हैं कि भाजपा के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेंगे।

 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America