ताइवान में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप, 24 घंटे में महसूस हुए 100 झटके, ट्रेक पर खड़ी ट्रेन बुरी तरह हिली

By रेनू तिवारी | Sep 18, 2022

ताइवान में भूकंप के जोरदार झटके आये जिससे पूरे  देश हिल गया। ताइवान के तट पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया जिससे पूरे द्वीप पर हलचल हो गया। एक वीडियो ऐसा सामने आया है जिसमें ट्रेक पर खड़ी एक ट्रेन बुरी तरह से हिल रही हैं। इसके अलावा स्टेशन पर खड़े अन्या यात्री अपने आपको बचाने के लिए जमीन पर बैठे नजर आ रहे हैं। इससे पहले ताइवान में एक बार और हिला था। 24 घंटों के अंदर ये भूकंप का दूसरा जोरदार झटका हैं।

चीन के पूर्वी तट से दूर स्वशासी द्वीप पर झटकों की एक सीरीज के बाद रविवार को ताइवान में जोरदार भूकंप आया। ताइवान के अधिकारियों ने बताया कि 6.8 भूकंप दक्षिणपूर्वी तट पर ताइतुंग शहर के पास 7 किलोमीटर (4 मील) की अपेक्षाकृत उथली गहराई पर आया। ताइवान की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के केंद्र के पास एक दो मंजिला आवासीय इमारत ढह गई। राजधानी ताइपे में द्वीप के उत्तरी छोर पर झटके महसूस किए गए।

 

इसे भी पढ़ें: NIA ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में 23 जगहों पर छापेमारी की, PFI सदस्यों से की जा रही पूछताछ


ताइवान में भूकंप के बाद, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी के लिए एक सलाह जारी की जो कई दक्षिणी जापानी द्वीपों तक 1 मीटर (3 फीट) तक पहुंच गई। एजेंसी ने कहा कि सबसे शुरुआती लहरें ताइवान से लगभग 110 किलोमीटर (70 मील) पूर्व में जापान के सबसे पश्चिमी द्वीप योनागुनी द्वीप पर शाम करीब 4:10 बजे पहुंच सकती हैं। (0710 GMT) और बाद में तीन पास के द्वीप। द्वीप टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 2,000 किलोमीटर (1,200 मील) दूर हैं। मौसम अधिकारियों ने उन क्षेत्रों के निवासियों से समुद्र तट से दूर रहने का आग्रह किया। ताइवान का ताइतुंग काउंटी शनिवार रात 6.4 भूकंप की चपेट में आ गया था और तब से कई झटके महसूस कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज