US राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुआ एक और भारतवंशी, युवा बिजनेसमैन विवेक रामास्वामी भी देंगे ट्रंप को टक्कर

By अभिनय आकाश | Feb 22, 2023

भारतीय मूल की निक्की हेली के बाद एक और भारतवंशी ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। भारतीय मूल के विवेक गोस्वामी ने अब अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है। भारतीय-अमेरिकी तकनीकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने "योग्यता वापस लाने" और चीन पर निर्भरता समाप्त करने के वादे के साथ अपनी 2024 की राष्ट्रपति पद की दावेदारी जताई है। निक्की हेली के बाद रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राथमिक में प्रवेश करने वाले दूसरे समुदाय के सदस्य बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Emergency Landing: बाल-बाल बचे 300 पैसेंजर्स, एयर इंडिया की अमेरिका से दिल्ली आने वाली विमान की स्वीडन में आपात लैंडिंग

37 वर्षीय रामास्वामी के माता-पिता केरल से संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे और ओहियो में एक जनरल इलेक्ट्रिक प्लांट में काम करते थे। वह रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में प्रवेश करने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी हैं। इस महीने की शुरुआत में दक्षिण कैरोलिना के दो-कार्यकाल की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत हेली ने अपने राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की थी। उन्होंने घोषणा की कि वह रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए अपने पूर्व बॉस और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

इसे भी पढ़ें: Ukraine की मदद से कभी पीछे नहीं हटेंगे अमेरिका एवं उसके सहयोगी: बाइडन

फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में रामास्वामी ने कहा कि अमेरिका को चीन जैसे बाहरी खतरों का सामना करना पड़ रहा है। यह हमारी शीर्ष विदेश नीति का खतरा बन गया है जिसका हमें जवाब देना है। इसके लिए कुछ बलिदान की आवश्यकता होगी। इसके लिए चीन से स्वतंत्रता की घोषणा और पूर्ण अलगाव की आवश्यकता होगी। और यह आसान नहीं होगा। 

प्रमुख खबरें

हिंदुओं के सामूहिक धर्मांतरण मामले में शुआट्स यूनिवर्सिटी के VC को मिलेगी राहत? सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए तय की 14 मई की तारीख

Poorvottar Lok: असम में बाढ़ का प्रकोप, भारी बारिश के कारण जलभराव और भूस्खलन, मणिपुर के चुराचांदपुर में लूटपाट

महाराष्ट्र के अकोला में दो कारों की टक्कर में दो नवजात समेत छह की मौत

Andhra Pradesh Elections: आंध्र प्रदेश की राजनीतिक परिदृश्य से गायब हो चुकी कांग्रेस क्या दिखा पाएगी कोई करिश्मा