नवरात्रि के मौके पर बिना घी और दूध के बनाएं सेब-नारियल की बर्फी

By कंचन सिंह | Oct 21, 2020

नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है। बहुत से लोग 9 दिन उपवास करते हैं और माता रानी की पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें अलग-अलग तरह का प्रसाद/भोग चढ़ाते हैं। फल, मेवे के साथ ही आप घर पर मिठाई बनाकर भी भोग लगा सकती हैं। आज हम आपको बहुत आसान और स्वादिष्ट बर्फी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप नवरात्रि में माता रानी को चढ़ा सकती हैं और खा भी सकती हैं। तो चलिए जानते हैं सेब-नारियल की बर्फी बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के व्रतों में आपका मीठा खाने का मन है तो बनाएं कच्चे पपीते का हलवा 

सामग्री

4 सेब (कद्दूकस किया हुआ)

डेढ़ कप नारियल का बूरा

¾ कप बारीक कटा अखरोट

1 टीस्पून इलायची पाउडर

1 कप शक्कर

लंबाई में कटे बादाम गार्निशिंग के लिए

इसे भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट कद्दू की सब्जी

विधि

एक कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ सेब, नारियल का बूरा और शक्कर डालकर धीमी आंच पर भूनें। इसे तब तक भूनें जब तक सेब अच्छी तरह पक न जाएं। जब सेब गल जाए तो इलायची और अखरोट मिलाकर 2-3 मिनट के लिए और भूनें। जब आपको लगे की मिश्रण एकदम गाढ़ा होकर जमने जैसा हो गया है तो गैस बंद करके मिश्रण को उतार लें। अब एक थाली में घी लगाकर चिकना कर लें और उस पर यह मिश्रण निकालकर फैलाएं। कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बर्फी के मिश्रण को चम्मच की मदद से गरम में ही फैला दें, वरना वह सूख जाएगा और फैलेगा नहीं। बर्फी को फैलाने के बाद ऊपर से कटे बादाम डालकर चिपकाएं। थोड़ा ठंडा होने पर बर्फी के आकार में कट लगाकर छोड़ दें और 3-4 घंटे के लिए सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें। अब बर्फी तैयार है। इस बर्फी को बनाने के लिए आपको घी और दूध की भी ज़रूरत नहीं होती है।


नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एप्पल को अच्छी तरह छीलकर ही कद्दूकस करें, साथ ही इस बात का ध्यान रहे कि बीच मिश्रण में न चला जाए।

 

- कंचन सिंह 

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार