भारत में iPhone की मैन्युफैक्चरिंग 14 अरब डॉलर से ज्यादा हुई- रिपोर्ट

By Kusum | Apr 10, 2024

अमेरिका डिवाइसेज मेकर एप्पल ने पिछले वित्त वर्ष में भारत में 14 अरब डॉर के iPhone की मैन्युफैक्चरिंग की है। देश में बने आईफोन्स में से लगभग 67 प्रतिशत एपल की सप्लायर Foxconn और लगभग 17 प्रतिशत Pegatron ने असेंबल किए हैं। पिछले कुछ सालों में देश में आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री तेजी से बढ़ी है। 


Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग में कर्नाक में Tata Group के प्लांट की भी हिस्सेदारी है। पिछले वर्ष टाटा ग्रुप ने इस प्लांट को Wistron से टेक ओवर किया था। ऐपल ने Bloomberg की रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से मना कर दिया। इस हफ्ते की शुरुआत में Reuters ने रिपोर्ट दी थी कि ताइवान की Pegatron का तमिलनाडु में चेन्नई के निकट आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट टाटा ग्रुप को बेचने के लिए बातचीत अंतिम दौर में है। इस डील के तहत, इस प्लांट को ऑपरेट करने वाले ज्वाइंट वेचर में टाटा ग्रुप की कम से कम 65 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने की योजना है। 


इस बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने Reuters को बताया था कि टाटा ग्रुप इस ज्वाइंट वेंचर को अपनी यूनिट Tata Electronics के जरिए ऑपरेट करेगा। इस प्लांट में लगभग 10,000 वर्कर्स हैं और ये लगभग 50 लाख आईफोन्स की वार्षिक मैन्युफैक्चरिंग करता है। Pegatron ने पिछले वर्ष चीन में अपना आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट Luxshare को लगभग 29 करोड़ डॉलर में बेचा था। अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने के कार ऐपल ने अपनी सप्लाई चेन को चीन से बाहर डायवर्सिफाई करने की योजना बनाई है। 

प्रमुख खबरें

अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

Delhi High Court ने Jackie Shroff के व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा की, संस्थाओं को अभिनेता के नाम, आवाज का उपयोग करने से रोका

Maddock Films के रोमांटिक ड्रामा के लिए Siddharth Malhotra और Kriti Sanon एक साथ आए?

जेल का खेल खेल रहे PM, केजरीवाल बोले- कल सभी नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाऊंगा, जिसे अरेस्ट करना...