Prabhasakshi's NewsRoom: केजरीवाल ने दिल्ली को सिंगापुर जैसा बनाने का देखा सपना

By अनुराग गुप्ता | Aug 04, 2021

क्या बिहार की राजनीति के दिग्गज खिलाड़ी रहे लालू प्रसाद यादव के फॉर्मूले से बदलाव हो सकता है ? ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने दो युवाओं को एकसाथ मिलकर काम करने की नसीहत दी है। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद प्रदेश की उद्धव ठाकरे सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है। इसके अलावा आज बात होगी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पेश किए गए दिल्ली के खाका की। 

इसे भी पढ़ें: शुरू हुई कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार की प्रक्रिया, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का आया बयान 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने प्रदेश की राजनीति की तरक्की के लिए नया फॉर्मूला दिया है। दरअसल, लालू प्रसाद यादव ने दो युवाओं के साथ आने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि लोजपा के चिराग पासवान और उनके बेटे तेजस्वी यादव को एकसाथ आना चाहिए। लंबे समय से बीमार चल रहे समाजवादी नेता शरद यादव से मुलाकात के बाद लालू प्रसाद ने कहा कि विवादों के बावजूद युवा सांसद एक नेता के तौर पर उभर कर सामने आए हैं।

हाल ही में चिराग पासवान, लोजपा में उस वक्त कमजोर पड़ गए जब उनके चाचा पशुपति कुमार पारस की अगुवाई में पांच सांसद उनसे अलग हो गए और पारस अपने गुट के एकमात्र सांसद हैं जिन्हें हाल ही में कैबिनेट मंत्री के रूप में मोदी सरकार में शामिल किया गया है। पार्टी में टूट के बाद अपने पक्ष में जनसमर्थन जुटाने के लिए बिहार में आशीर्वाद यात्रा पर निकले चिराग ने लालू के प्रति आभार जताया लेकिन कोई राजनीतिक टिप्पणी करने से परहेज किया।

चिराग पासवान ने कहा कि लालू जी के मेरे पिता और राजनीतिक गुरु रामविलास पासवान के साथ मधुर संबंध थे। मेरे नेतृत्व की तारीफ करने के लिए उनका धन्यवाद करता हूं लेकिन मेरी वर्तमान प्राथमिकता राज्यव्यापी आशीर्वाद यात्रा है। 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के राज्यपाल सत्ता के दो केंद्र बनाने का प्रयास कर रहे हैं : नवाब मलिक 

महाराष्ट्र में प्रतिबंधों में ढील

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में सभी दुकानों को सातों दिन रात में 10 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी गई है। जबकि होटलों को शाम 4 बजे तक खोलने की इजाजत दे दी गई है। अब सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में पूरी क्षमता के साथ कर्मचारियों काम कर सकते हैं। जिम, योग सेंटर, हेयर कटिंग सलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर सलून 50 फीसदी क्षमता के साथ रात 8 बजे तक खुलेंगे।

दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी !

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा विकसित करने सहित वर्ष 2047 में दिल्ली कैसी दिखेगी इसका खाका पेश किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान आप सरकार का दृष्टिकोण‘21वीं सदी की दिल्ली’ ऐसी बनाने पर है जिसपर सभी को गर्व हो। शहर के अगले 100 साल के सपने में दिल्ली ऐसी होनी चाहिए जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी पूरे सम्मान के साथ जीवन गुजार सके। ‘दिल्ली @2047’ एक ऑनलाइन पहल है जिसमें सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कॉरपोरेट और परमार्थ संस्थाओं के साथ सहयोग चाहती है। हालांकि केजरीवाल ने यह भी स्पष्ट किया कि सारा काम 2047 तक की नहीं होगा या कल पर ही नहीं टाला जाएगा। अगले कुछ सालों में जो व्यवस्थाएं दे सकेंगे वो देंगे। केजरीवाल ने तो दिल्ली को सिंगापुर की तरह बनाने का सपना देखा है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar