वो डायरेक्टर जिसके आगे आमिर खान की भी एक नहीं चलती...

By रेनू तिवारी | Feb 15, 2019

जोधा अकबर, लगान, मोहनजोदड़ो जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले आशुतोष गोवारिकर वो डायरेक्टर हैं किसके आगे फिल्म के सेट पर किसी की नहीं चलती। जो जब जिस फिल्म को बनाने की ठान लेते हैं वो अपने प्रोजेक्ट को अपने डायरेक्शन के अनुसार पूरा करके ही मानते हैं। इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण फिल्म 'लगान'। फिल्म लगान को भारत की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भेजा गया था। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फिल्म को लोगों ने कितना पसंद किया होगा। ये फिल्म डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर डायरेक्ट की थी।

आज आशुतोष गोवारिकर का जन्मदिन हैं और इस मौके पर हम आपको आशुतोष गोवारिकर और आमिर खान से जुड़े एक किस्से के बारें में बताते हैं। फिल्म लगान के लिए जब आशुतोष गोवारिकर अपनी स्क्रिप्ट लेकर आमिर खान के पास गये तो आमिर खान ने कहा कि 'ये कैसा आइडिया ले आए तुम ब्रिटिश राज के गांववाले और क्रिकेट? किसी और प्रोड्यूसर को सुना भी मत देना इसे। मुझे ये लगान भरने और क्रिकेट खेलने वाले आयडिया में कोई दिलचस्पी नहीं है।'

 

जी हां ये सच हैं आमिर ने यहीं कहा था आशुतोष गोवारिकर से फिल्म लगान को लेकर.... अगर आमिर खान जैसा एक्टर किसी स्क्रिप्ट को लेकर कुछ ऐसा बोल दें तो क्या असर पड़ेगा डायरेक्टर पर?..  क्योंकि आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्ट माना जाता हैं। आमिर की बॉलीवुड में एक अलग पहचान हैं वो ऐसे दमदार एक्टर हैं जो अपने एक्ट के लिए हर तरह के रिस्क लेते हैं।

 

लेकिन आशुतोष गोवारिकर भी वो डायरेक्टर है जिनकों अपने काम के लिए जाना जाता हैं स्क्रिप्ट को लेकर कुछ तो सोचा होगा जो सीधे आमिर खान के पास चाले गये... आशुतोष गोवारिकर ने इंतजार किया और पांच महीने बाद वो फिर आमिर खान से मिले .. लाख मना करने के बाद भी आमिर को आशुतोष गोवारिकर ने फिर पूरी स्क्रिप्ट सुनाई। आमिर इस कहानी को सुनकर काफी हैरन रह गये थे। वे जानते थे कि ये एक मुश्किल फिल्म है और इसके लिए फंड जुटाना भी मुश्किल होगा लेकिन इस चुनौती को खुद आमिर ने स्वीकार करते हुए इसे प्रोड्यूस किया और इस तरह आशुतोष के इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हो पाई।

तो ये है बॉलीवुड के दमदार डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर जो आमिर खान की भी नहीं सुनते आपने आगे। आपको बता दें कि आशुतोष गोवारिकर वो डायरेक्टर हैं जिसका बॉलीवुड इंडस्ट्री में कोई भी गोड फादर नहीं था जब वो बॉलीवुड में आये थे। ये वो एक्टर और डायरेक्टर हैं जिन्होंने अपने दम पर ये मुकाम बनाया हैं।

 

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व