'2004 से 2014 तक भारत के लिए रहा खराब', अश्विनी वैष्णव बोले- PM Modi के नेतृत्व में देश में आया बड़ा बदलाव

By अंकित सिंह | Jun 02, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने अपने 9 साल पूरे कर लिए है। इस अवसर पर सरकार की ओर से कामकाज गिनाए जा रहे हैं। आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि 2014 के बाद भारत में बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि देश की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है। अश्विनी वैष्णव ने रेलवे और संचार मंत्रालय के कामकाज को भी रखा और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में जिस तरह से रेलवे के हर क्षेत्र में रिफॉर्म किया गया है, उसका परिणाम आज दिखाई दे रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री बोले, इमरान खान देश के लिए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बड़ा खतरा


रेलवे सेक्टर में आया बड़ा बदलाव

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 2014 के बाद भारत में बड़ा बदलाव आया है। खासकर रेलवे सेक्टर पहले से कहीं ज्यादा बदल रहा है। आज रेलवे की व्यवस्था ग्राहक हितैषी है, ट्रेनों में विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं और आधारभूत संरचना को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 में 4 किमी. प्रतिदिन रेलवे ट्रैक लगाए जा रहे थे जबकि आज 14 किमी. प्रतिदिन रेलवे ट्रैक लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में जिस तरह से रेलवे के हर क्षेत्र में रिफॉर्म किया गया है, उसका परिणाम आज दिखाई दे रहा है।


वंदे भारत ट्रेन हर राज्य को कवर करेगी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनें जून तक सभी राज्यों को कवर करना शुरू कर देंगी। हमारा अगले साल के मध्य तक 200 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि परियोजना के क्रियान्वयन के लिए तेजी से उत्पादन कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज करीब 800 करोड़ लोग सालाना ट्रेन से यात्रा करते हैं, 250 करोड़ लोग सड़क से यात्रा करते हैं और 30 करोड़ लोग हवाई यात्रा करते हैं। उन्होंने दावा किया कि 2014 से पहले, कुल 21,000 किलोमीटर रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण किया गया था, जबकि पिछले 9 वर्षों में यह संख्या 37,000 किलोमीटर तक पहुंच गई है।

 

इसे भी पढ़ें: जून में Bihar में बढ़ेगा सियासी पारा! नीतीश की विपक्षी एकजुटता की कोशिश के बीच PM Modi भी भरेंगे हुंकार


बन रहा आत्मनिर्भर

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार प्रौद्योगिकी के लिए भारत हमेशा दुनिया पर निर्भर करता था लेकिन आज ‘मेड इन इंडिया’ के कारण दुनिया के सबसे समृद्ध देशों में भारत की प्रौद्योगिकी निर्यात हो रही है। उन्होंने कहा कि 2004-2014 भारत के लिए एक खोया हुआ दशक रहा जिसमें भारत पूरी दुनिया में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहा। हालाँकि जब से मोदी जी ने कमान संभाली है, भारत पहले 10 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। हाल ही में, मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट में भी कहा गया है कि भारत ने एक दशक से भी कम समय में परिवर्तन को अपनाया है। हमें 2026 तक चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2027-28 तक शीर्ष-3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने का अनुमान है।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला